logo-image

ब्रायन लारा भी कर रहे थे इंतजार डेविड वार्नर तोड़ें उनका रिकार्ड, लेकिन...

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (Brian Lara) का एक पारी में सबसे ज्यादा रनों का रिकार्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन कप्तान टिम पेन के पारी घोषित करने से वे चूक गए.

Updated on: 02 Dec 2019, 12:55 PM

New Delhi:

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (Brian Lara) का एक पारी में सबसे ज्यादा रनों का रिकार्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन कप्तान टिम पेन (Tim pen) की ओर से पारी घोषित किए जाने का कारण डेविड वार्नर (David Warner)यह इतिहास रचने से चूक गए. ब्रायन लारा (Brian Lara) इस बात से हल्के निराश जरूर हुए कि डेविड वार्नर (David Warner) उनके रिकार्ड को तोड़ने से वंचित रह गए. ब्रायन लारा के नाम टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकार्ड है. उन्होंने एक टेस्ट की एक पारी में 400 रन बनाए थे. डेविड वार्नर पाकिस्तान के साथ जारी दूसरे मैच में 335 रन बनाकर लारा के रिकार्ड की तरफ बढ़ रहे थे कि पेन ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट खिलाड़ी ने उम्र में की धोखाधड़ी, खुलासा होने पर BCCI ने लगाया दो साल का बैन

ब्रायन लारा (Brian Lara) बीते शनिवार को एक विज्ञापन के संबंध में एडिलेड में थे और वह डेविड वार्नर (David Warner) द्वारा अपने रिकार्ड तोड़ने का इंतजार कर रहे थे.
न्यूज कॉर्प ने ब्रायन लारा के हवाले से लिखा है, वह शानदार पारी थी. मैं समझ सकता हूं, आस्ट्रेलिया का मैच जीतना बड़ी बात है और मौसम इसमें बड़ा अहम है, लेकिन आस्ट्रेलिया अगर आगे जाती तो मुझे अच्छा लगता. यहां रहते हुए मैं यह देखना पसंद करता. अगर वह कहते, डेविड तुम्हारे पास 12 ओवर हैं. देखते हैं कि क्या आप यह चायकाल तक कर पाते हैं.. यह लाजवाब होता.

यह भी पढ़ें ः कल 45 गेंदों पर नाबाद 60 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज की आज इस हीरोइन से है शादी

उन्होंने कहा, उन्होंने छह विकेट लेकर अपने फैसले को सही साबित किया और आज आप देख सकते हैं कि आज विकेट धीमे हो रही है इसलिए पारी की घोषणा सही समय पर आई. ब्रायन लारा ने माना कि वह एडिलेड ओवल मैदान के लिए निकलने वाले थे, ताकि वह वार्नर द्वारा ऐतिहासिक पल को देख सकें. बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने कहा, सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ने के बाद मैं उन्हें मेरे रिकार्ड के पीछे भागते देखना पसंद करता. मैं कॉमेंट्री सुन रहा था कि क्या वे मैथ्यू हेडन के 380 के करीब पहुंचे, लेकिन मुझे लगा कि अगर वह 381 तक जाएंगे तो निश्चित तौर पर मेरे रिकार्ड के पीछे भी जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः अंडर 19 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें कौन कौन है टीम में शामिल

बता दें कि एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम पर दर्ज है. यह रिकार्ड उन्‍होंने साल 2004 में इंग्‍लैंड के खिलाफ बनाया था. 15 साल बाद भी ब्रायन लारा के इस रिकार्ड को अब तक कोई भी बल्‍लेबाज नहीं तोड़ पाया है. ब्रायन लारा ने इस मैच में 582 गेंदों का सामना किया और 400 रन बना दिए थे, इसके बाद भी वे आउट नहीं हुए और वेस्‍टइंडीज ने पारी घोषित कर दी. इस मैच में ब्रायन लारा ही वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान हुआ करते थे. ब्रायन लारा के इस स्‍कोर की वजह से ही वेस्‍टइंडीज ने अपनी पारी पांच विकेट के नुकसान पर 751 रन पर घोषित कर दी थी. इसके जवाब में जब इंग्‍लैंड की टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो उनकी पूरी पारी 285 रन बनाकर आउट हो गई. इस तरह इंग्‍लैंड को फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा. इसके बाद जब दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो पांच विकेट के नुकसान पर 422 रन बनाए और इसके बाद मैच के दिन पूरे हो गए और मैच ड्रॉ पर खत्‍म हो गया. यह टेस्‍ट क्रिकेट की अब तक की सबसे बड़ी पारी है.

यह भी पढ़ें ः भारत का पहला T20 इंटरनेशनल मैच, क्‍या आप जानते हैं उसमें कौन कौन खेला था

डेविड वार्नर (David Warner) का पहला तिहरा शतक है. वार्नर जब 335 रन बनाकर नाबाद थे, उसी वक्‍त आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पेन (Tim pen) ने पारी घोषित कर दी. ऐसे में यह भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि जब डेविड वार्नर (David Warner)अच्‍छा खेल रहे थे और 80 के औसत से रन बना रहे थे, तो टिम पेन को पारी घोषित करने की क्‍या जल्‍दी थी. हो सकता है कि डेविड वार्नर (David Warner) एक पारी में किसी खिलाड़ी के सर्वाधिक स्‍कोर का रिकार्ड तोड़ देते. मैच के बाद जब डेविड वार्नर से पूछा गया कि वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा का रिकार्ड कोई तोड़ पाएगा. तो वार्नर ने कहा कि भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा इस रिकार्ड को तोड़ सकते हैं. यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि वन डे और T20 के बाद जब से रोहित शर्मा ने टेस्‍ट मैचों में सलामी बल्‍लेबाजी शुरू की है, तब से वे और भी घातक हो गए हैं. वे वन डे और टेस्‍ट दोनों में दोहरा शतक लगा चुके हैं. वन डे में तो उनके नाम तीन दोहरे शतक हैं. जो सबसे ज्‍यादा हैं. अब इंतजार इस बात का है कि डेविड वार्नर की बात सही साबित हो और रोहित शर्मा पहले तिहरा शतक जड़ें और उसके बाद ब्रायन लारा का 400 रन का रिकार्ड पीछे छोड़ दें.

(इनपुट आईएएनएस)