logo-image

Birthday Spl: सिर्फ स्विंग के ही नहीं रिकॉर्डों के भी धनी हैं भुवनेश्वर कुमार, देखें आंकड़े

दुनिया भर के तमाम खिलाड़ी इस बात को मानते हैं कि ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय टीम के न सिर्फ नियमित गेंदबाज शानदार हैं बल्कि बैकअप गेंदबाज भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं

Updated on: 05 Feb 2019, 03:22 PM

नई दिल्ली:

आगामी विश्व कप की प्रबल दावेदार टीम इंडिया की मजबूत गेंदबाजी की धुरी माने जाने वाले स्विंग गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुआ था. उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. उनके पिता नौकरी के चलते अक्सर बाहर रहते थे. ऐसे में उनकी बहन रेखा ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया और उनकी उसमें मदद भी की. दुनिया भर के तमाम खिलाड़ी इस बात को मानते हैं कि ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय टीम के न सिर्फ नियमित गेंदबाज शानदार हैं बल्कि बैकअप गेंदबाज भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुरुआत करने के बाद से भुवनेश्वर ने भारतीय तेज गेंदबाजी को नया आयाम दिया है. वे शुरुआती स्पेल में शानदार आगाज करते हैं और डेथ ओवरों में रनगति पर ब्रेक लगाने में कामयाब होते हैं.

भुवनेश्वर कुमार इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट (फर्स्ट क्लास) में सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट किया है. रणजी ट्रॉफी फाइनल 2008-09 में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को जीरो पर आउट किया था.

अपने डेब्यू मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाज भी भुवनेश्वर कुमार हैं. 30 दिसंबर 2012 को भुवनेश्व ने चेन्नई में अपना पहला मैच खेला मैच था, जहां उन्होंने अपनी पहले गेंद पर पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज को आउट किया था.

इतना ही नहीं भुवनेश्वर कुमार के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है. खेल के तीनों प्रारूपों में उनका पहला विकेट बोल्ड है. टी-20इंटरनेशनल में उन्होंने पाकिस्तान के नासिर जमशेद, वनडे में मोहम्मद हफीज और टेस्ट क्रिकेट में डेविड वॉर्नर को बोल्ड किया है.

इसके साथ ही आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे नंबर हैं. उन्होंने 102 मैचों में 120 विकेट लिए हैं. वह आईपीएल 2016 और 2017 के संस्करण में पर्पल कैप विनर भी रह चुके हैं.

और पढ़ें: न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक जीत से ICC रैंकिंग में भारत को हुआ फायदा, नंबर 1 बनने के लिए करना होगा यह काम 

पिछले साल के शुरू में दक्षिण अफ्रीका में संपन्न हुई तीन टेस्ट मैचों में कुमार ने दो टेस्ट में 10 विकेट लिए और 100 से अधिक रन बनाए. तीसरे टेस्ट मैच में उनके ऑल राउंड प्रदर्शन ने टीम के लिए जीत के दरवाजे खोले. इसके अलावा भुवी ने टी20 मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया और आखिरी टी20 मैच में टीम इंडिया को पांच विकेट लेकर जीत भी दिलाई और टेस्ट वनडे और टी20 में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय भी बने.

इसके साथ ही वो युजवेंद्र चहल के बाद टी20 इंटरनेशनल में पांच विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने.