BIG NEWS : Team India का यह खिलाड़ी ले सकता है संन्‍यास, The 100 league में खेलेंगे

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 04, 2019 11:58:53 AM
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह (Photo Credit : ICC/ Twitter )

नई दिल्‍ली :  

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे और टर्मिनेटर (Turbanator) के नाम से मशहूर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास (Retirement from International Cricket) का ऐलान कर सकते हैं, ऐसी संभावना जताई जा रही है. हरभजन सिंह इंग्‍लैंड में होने वाली द हंड्रेड लीग (The hundredred league) में हिस्‍सा लेने वाले हैं, इसलिए उन्‍हें संन्‍यास की घोषणा करनी पड़ रही है. बताया जा रहा है कि इस लीग के ड्राफ्ट में हरभजन (Harbhajan Singh) का नाम शामिल है. अगर ऐसा होता है तो द हंड्रेड लीग (The hundredred league) में हिस्‍सा लेने वाले हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)अकेले और पहले खिलाड़ुी होंगे. हरभजन (Harbhajan Singh)ने अपना आखिरी मैच साल 2016 में एशिया कप (2016 Asia Cup) में खेला था. बताया जा रहा है कि हरभजन ने अपनी आधार कीमत एक लाख पाउंड (करीब 88 लाख रुपये) रखी है. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा को शोएब अख्‍तर ने दिया नया नाम GRS, जानें क्‍या है इसका पूरा मतलब

दरअसल बीसीसीआई (BCCI) का नियम है कि बिना संन्‍यास लिए कोई भी खिलाड़ी विदेशी T-20 लीग में भाग नहीं ले सकता. इससे पहले पंजाब के ही हरभजन के साथी खिलाड़ुी युवराज सिंह (yuvraj singh) ने ग्‍लोबल कनाडा T-20 लीग (Global Canada T20 League) में हिस्‍सा लिया था, यह तभी संभव हो सका, जब उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. ईएसपीएनक्रिकइन्‍फो (ESPNcricinfo) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हरभजन सिंह अब 39 साल के हो चुके हैं और वे द हंड्रेड लीग में खेलने के इच्‍छुक हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस मामले में हरभजन को अभी बीसीसीआई से सम्‍पर्क करना है.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 3: द. अफ्रीका को लगा चौथा झटका, स्‍कोर 63/4

इस टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार केवल तीन विदेशी खिलाड़ी ही एक टीम में शामिल हो सकते हैं. अगर हरभजन सिंह इस लीग में भाग लेना चाहते हैं तो उनके पास एकमात्र विकल्‍प अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेना ही है. समझा जा रहा है कि ऐसा करने से हरभजन सिंह किसी भी सूरत में हिचकिचाएंगे नहीं. यह लीग अगले साल जुलाई महीने में शुरू होगी. लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 20 अक्टूबर को लंदन में की जाएगी.

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Rankings: विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने किया टॉप, जानें कौन किस नंबर पर

हरभजन ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट करियर में 417 विकेट लिए हैं और वे दुनिया के सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 13वें नंबर पर काबिज हैं. वहीं वे टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय हैं. हरभजन ने वन डे में भी 260 विकेट लिए हैं. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में वे पांचवे नंबर पर हैं. साल 2007 में जब भारत ने T-20 विश्‍व कप जीता था, उस टीम में हरभजन भी थे. इसके बाद भी उन्‍होंने सिर्फ 28 T-20 मैच ही खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः टीम से बाहर होकर अब यह कर रहे हैं ऋषभ पंत, जानिए किनकी शरण में गए

हरभजन सिंह ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया है. हरभजन ने आईपीएल में 150 विकेट लिए हैं और पियूष चावला के साथ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं. उनके ज्‍यादा विकेट अमित मिश्रा और लसिथ मलिंगा ही ले पाए हैं. हरभजन सिंह साल 2018 से महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा हैं, इससे पहले वे लंबे समय तक मुंबई इंडियंस के लिए भी खेलते रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली और रोहित शर्मा में विवाद को हवा देने वालों को करारा जवाब, भरोसा न हो तो इसे देखें

वैसे हरभजन सिंह ने भारतीय टीम में अपनी वापसी की उम्‍मीद नहीं छोड़ी है, लेकिन इसके बाद भी वे जानते हैं कि उनके पास क्रिकेट खेलने के लिए काफी कम समय है. साल 2020 तक उनकी उम्र 40 साल हो जाएगी. पिछले कुछ समय से वे सिर्फ आईपीएल में ही खेल रहे हैं. उन्‍होंने घरेलू क्रिकेट खेलना भी लगभग बंद ही कर दिया है. संन्‍यास लिए बगैर वे द हंड्रेड लीग में हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे, इस लिहाज से उन्‍हें रिटायर होना ही पड़ेगा.

First Published: Oct 04, 2019 11:57:45 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो