BIG NEWS : महेंद्र सिंह धोनी अगले साल आईपीएल के बाद भविष्य पर करेंगे फैसला

News State Bureau  |   Updated On : November 27, 2019 08:14:29 AM
महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Mahendra Singh Dhoni News : पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अगले साल इंडियन प्रीमयर लीग (IPL) (Indian Premier League 2020) के बाद अपने भविष्य को लेकर फैसला करेंगे. इस स्टार क्रिकेटर के करीबी सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी, जिससे उनके करियर को लेकर लंबे समय से चल रहा अटकलबाजियों का दौर थम सकता है. भारत के जुलाई में इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप से सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद से ही महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) किसी मैच में नहीं खेले हैं. वह वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गए और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाओं में भी नहीं खेले.

यह भी पढ़ें ः अरुण जेटली स्टेडियम में गौतम गंभीर के नाम पर स्टैंड, किया अनावरण

सूत्रों ने पीटीआई से कहा, महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)  अगर अपने भविष्य को लेकर कोई फैसला करेंगे तो ऐसा आईपीएल (IPL 2020) के बाद ही होगा. आप अटकलों पर रोक नहीं लगा सकते क्योंकि वह बहुत बड़ा खिलाड़ी है. वह फिटनेस के लिहाज से बेहतरीन स्थिति में हैं और पिछले एक महीने से कड़ा अभ्यास कर रहे हैं. उन्होंने कहा, लेकिन वह आईपीएल (IPL 2020) से पहले कितने प्रतिस्पर्धी मैच खेलेंगे, इसका फैसला उचित समय पर किया जाएगा. आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान 38 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी वेस्टइंडीज के खिलाफ छह दिसंबर से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में भी नहीं खेलेंगे. इस श्रृंखला में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः खालीपन की ओर अग्रसर हो रहा है भारतीय महिला बैडमिंटन, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि पैनल अब भविष्य के बारे में सोच रहा है और महेंद्र सिंह धोनी आस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देने के उनके इरादों से वाकिफ हैं. ऋषभ पंत हालांकि अब तक मौकों का फायदा नहीं उठा पाए हैं और विकेटकीपर के रूप में लचर प्रदर्शन के लिए उनकी लगातार आलोचना होती रही है. हाल में डीआरएस में गलत फैसलों के लिए भी ऋषभ पंत की आलोचना हुई थी जबकि इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी लाजवाब हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी तरफ से हालांकि अपने भविष्य को लेकर कोई बात नहीं की है. उन्हें हालांकि कुछ दिन पहले झारखंड अंडर-23 टीम के साथ अभ्यास करते हुए देखा गया था, जिसके बाद उनकी संभावित वापसी की अटकल लगाई जाने लगी थी.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : विराट कोहली और स्‍टीव स्‍मिथ में तगड़ा संघर्ष, भारतीयों का दबदबा

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी को वही सम्मान दिया जाएगा, जिसका उन जैसा दिग्गज खिलाड़ी हकदार है. उन्होंने इस स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज के तुरंत ही संन्यास लेने से भी इन्कार किया. पिछले महीने बोर्ड अध्यक्ष का पद संभालने के बाद सौरव गांगुली ने कहा, आप जानते हैं कि चैंपियन्स जल्द खत्म नहीं होते.  महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारत ने टी20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 में खिताब जीते थे. उन्होंने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें 17 हजार से अधिक रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः साइमन टोफेल बोले, विश्वस्तरीय अंपायर तैयार करने में एक दशक लग जाता है

आपको बता दें कि इससे पहले टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री ने भी एक इंटरव्‍यू के दौरान महेंद्र सिंह धोनी पर किए गए सवाल का जवाब दिया था. हेड कोच रवि शास्‍त्री से जब पूछा गया कि क्या टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी t20 विश्‍व कप के लिए आस्ट्रेलिया की उड़ान भरेंगे? इस पर हेड कोच रवि शास्‍त्री ने कहा कि सभी को इसके लिए आईपीएल (IPL 2020) का इंतजार करना चाहिए. कोच रवि शास्‍त्री के मुताबिक, यह निर्भर करता है कि वह कब खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल में कैसा खेलते हैं. वहीं दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और महेंद्र सिंह धोनी के मुकाबले उनकी फॉर्म क्या है. आईपीएल बड़ा टूर्नामेंट होगा क्योंकि आपके लगभग 15 खिलाड़ी तय हो चुके होंगे. उन्होंने कहा, मैं कह सकता हूं कि आईपीएल के बाद आपकी टीम लगभग तय हो जाएगी. साथ ही मैं यह कहना चाहता हूं कि कौन कहां है इस बारे में कयास लगाने के बजाए आईपीएल तक का इंतजार करें. इसके बाद ही आप फैसला करने की स्थिति में होंगे कि देश में सर्वश्रेष्ठ 17 कौन हैं.

(इनपुट भाषा)

First Published: Nov 27, 2019 08:14:29 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो