BREAKING NEWS
  • इमरान खान सरकार का बड़ा फैसला, पाकिस्तान में बंद हिंदू मंदिरों के साथ ये होगा- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 13 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 13 नवंबर का राशिफल- Read More »

BCCI ने KKR के बल्लेबाज रिंकू सिंह पर लगाया बैन, जानें क्या है कारण

News State Bureau  |   Updated On : May 30, 2019 05:55:50 PM
BCCI ने KKR के बल्लेबाज रिंकू सिंह पर लगाया बैन, जानें क्या है कारण

BCCI ने KKR के बल्लेबाज रिंकू सिंह पर लगाया बैन, जानें क्या है कारण (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई (BCCI) ने उत्तर प्रदेश के प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर रिंकू सिंह (Rinku Singh) को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह को अबुधाबी में गैर मान्यता प्राप्त टी20 लीग में खेलने के लिये तीन महीने में लिये निलंबित कर दिया है जिसके कारण उन्हें भारत ए टीम से बाहर होना पड़ा. बीसीसीआई (BCCI) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इंडिया-ए क्रिकेटर रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने बीसीसीआई (BCCI) से अनुमति लिए बिना ही अबु धाबी में अनाधिकृत टी-20 टूर्नामेंट में भाग लिया था. 

बीसीसीआई (BCCI) ने बयान में कहा, ‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड के संज्ञान में यह बात लायी गयी कि उत्तर प्रदेश के प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और भारत ए खिलाड़ी रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने अबुधाबी में गैरमान्यता प्राप्त टी20 टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था.’

और पढ़ें: World Cup 2019: पहले मैच में डेविड वॉर्नर के खेलने पर संशय, जानें क्या बोले ऑस्ट्रेलियाई कोच

बोर्ड ने कहा, ‘रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने टी20 लीग में भाग लेने से पहले बीसीसीआई (BCCI) से अनुमति नहीं ली थी और इस तरह से उन्होंने नियमों और शर्तों का सीधा उल्लंघन किया. बीसीसीआई (BCCI) की शर्तों के अनुसार बोर्ड के साथ पंजीकृत खिलाड़ी बोर्ड की अनुमति के बिना विदेशों में किसी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकता है. रिंकू सिंह (Rinku Singh) को इसलिए तीन महीने के लिये निलंबित कर दिया गया है. उनका निलंबन एक जून 2019 से शुरू होगा.'

रिंकू का निलंबन जहां एक जून से शुरू होगा, वहीं बीसीसीआई (BCCI) ने आलराउंडर इरफान पठान को अनुमति लिये बिना अपना नाम कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के ड्राफ्ट में शामिल करवाने के लिये चेतावनी दी है. बोर्ड ने बताया कि रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए उसकी अनुमति नहीं ली, जोकि बीसीसीआई (BCCI) के नियमों का उल्लंघन है.

बीसीसीआई (BCCI) की नियमों के अनुसार, बोर्ड से मान्यता प्राप्त कोई भी भारतीय क्रिकेटर बिना उसकी इजाजत के किसी भी विदेशी टूर्नामेंटों में नहीं खेल सकता है. इस निलंबन के बाद अब रिंकू सिंह (Rinku Singh) को 31 मई से श्रीलंका-ए के साथ होने वाले टेस्ट मैच से इंडिया-ए टीम से बाहर कर दिया गया है.

और पढ़ें:  World Cup 2019: पहले मैच में इमरान ताहिर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले स्पिनर बनें

इरफान पठान ने बाद में अपना नाम वापस ले लिया था. इसी तरह से अंडर-19 टीम के पूर्व भारतीय कप्तान अनुज रावत पर मॉरीशस में पाकिस्तानी क्रिकेटरों के साथ गैर मान्यता प्राप्त लीग में खेलने के लिये कोई कार्रवाई नहीं की गयी है. रिंकू सिंह (Rinku Singh) पिछले दो सत्र से कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा रहे हैं और पता चला है कि आईपीएल समाप्त होने के बाद वह गैरमान्यता प्राप्त लीग में खेले थे.

First Published: May 30, 2019 05:48:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो