logo-image

नाडा और बीसीसीआई चुनाव को लेकर कल होगी COA की बैठक, इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

कई वर्षों के इंकार के बाद बीसीसीआई (BCCI) नयी दिल्ली में खेल मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ अपने सीईओ राहुल जोहरी की बैठक के बाद पिछले शुक्रवार को नाडा के दायरे में आने पर सहमत हो गया.

Updated on: 12 Aug 2019, 05:52 PM

नई दिल्ली:

बीसीसीआई (BCCI) के राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के दायरे में आने और बोर्ड के चुनावों पर मंगलवार को यहां होने वाली प्रशासकों की समिति (सीओए (COA)) की बैठक में चर्चा होने की उम्मीद है. पिछले हफ्ते बीसीसीआई (BCCI) के नाडा के अंतर्गत आने पर सहमति जताने के बाद सीओए (COA) की यह पहली बैठक होगी. सीओए (COA) सदस्यों के चर्चा करने की संभावना है कि इस नए बदलाव को कैसे बीसीसीआई (BCCI) के संविधान में जगह दी जाए. कई वर्षों के इंकार के बाद बीसीसीआई (BCCI) नयी दिल्ली में खेल मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ अपने सीईओ राहुल जोहरी की बैठक के बाद पिछले शुक्रवार को नाडा के दायरे में आने पर सहमत हो गया.

माना जा रहा है कि डोपिंग के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस पॉलिसी' के चलते सीओए (COA) इस मुद्दे पर लंबी चर्चा कर सकता है.

सीओए (COA) में अध्यक्ष विनोद राय के अलावा डायना इडुल्जी और लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) रवि थोडगे भी शामिल हैं. समिति राज्य संघों के चुनाव के संदर्भ में और इसके बाद होने वाले बीसीसीआई (BCCI) के चुनावों को लेकर भी स्थिति का जायजा लेगी.

और पढ़ें: IND vs WI: भुवनेश्वर कुमार ने खोला सफल गेंदबाजी का राज, बताया कैसे चटकाते हैं विकेट

बीसीसीआई (BCCI) चुनाव 22 अक्टूबर को होने हैं. समिति इस पर भी गौर करेगी कि कितने राज्य संघों ने लोढा समिति की सिफारिशों को अपनाया है और कितने संघ अब भी इसका अनुपालन नहीं कर सकते.

राज्य संघों को सितंबर के दूसरे हफ्ते से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करनी होगी. एक अन्य मुद्दा जिस पर चर्चा हो सकती है वह पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद के साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों की छंटनी करना है. पूर्व कप्तान कपिल देव की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) मुख्य कोच के पद के लिए साक्षात्कार लेगी.

और पढ़ें: सुनील गावस्कर ने बांधे श्रेयस अय्यर की तारीफों के पुल, कहा-4 नंबर की तलाश खत्म

शीर्ष पद के लिए कई आवेदन मिलने के बाद सीओए (COA) उम्मीदवारों की छंटनी करेगी जो साक्षात्कार में हिस्सा लेंगे. साक्षात्कार 16 अगस्त को होने की उम्मीद है. निवर्तमान कोच रवि शास्त्री के अलावा पूर्व भारतीय खिलाड़ियों लालचंद राजपूत और रोबिन सिंह तथा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन इस पद के लिए अन्य दावेदार हैं.