logo-image

BAN vs WI : महमुदुल्लाह, मेहदी के दम पर बांग्लादेश की ऐतिहासिक सीरीज जीत

महमुदुल्लाह की शतकीय पारी के साथ-साथ कप्तान शाकिब अल-हसन (Shakib al Hasan) (80) और शादमान इस्लाम (76) के शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी पहली पारी में 508 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था.

Updated on: 03 Dec 2018, 07:09 AM

नई दिल्ली:

महमुदुल्लाह (Mahmaullah) (136) की बल्लेबाजी और मेहदी हसन (Mehndi Hasan) (7/58) की शानदार गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश (Bangladesh) क्रिकेट टीम ने यहां रविवार को खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज (West Indies) को एक पारी और 184 रनों से हरा दिया. शेर-ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ ही बांग्लादेश (Bangladesh) ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है. इस टेस्ट मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) को ऐतिहासिक जीत मिली है. उसने टेस्ट के इतिहास में पहली बार किसी टीम को पारी के अंतर से हराया है. इतनी बड़ी जीत बांग्लादेश (Bangladesh) को अभी तक हासिल नहीं हुई थी. 

इस मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. महमुदुल्लाह (Mahmaullah)की शतकीय पारी के साथ-साथ कप्तान शाकिब अल-हसन (Shakib al Hasan) (80) और शादमान इस्लाम (76) के शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी पहली पारी में 508 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था. 

इस पारी में वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए जोमेल वारिकान, कीमार रौच, देवेंद्र बिशू और कप्तान क्रेग ब्राथवेट ने दो -दो विकेट लिए, वहीं शेमरोन लेविस और रोस्टन चेस को एक सफलता मिली.

और पढ़ें: IND vs AUS: 5 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में जाकर कंगारुओं की नाक में किया दम 

इसके बाद बांग्लादेश (Bangladesh) ने मेहदी के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज (West Indies) की पहली पारी 111 रनों पर ही समेट दी. मेहमान टीम के लिए शिमरोन हेटमेर ने सबसे अधिक 39 रन बनाए और शेन डोरिक ने 37 रन बनाए. इसके अलावा, टीम का कोई बी बल्लेबाज दहाई से आगे नहीं बढ़ पाया.

बांग्लादेश (Bangladesh) ने इसके बाद वेस्टइंडीज (West Indies) को फॉलोआन दिया. इसमें भी मेहदी (5/59) के बेहतरीन प्रदर्शन से मेजबान टीम ने वेस्टइंडीज (West Indies) को 213 के स्कोर पर लपेट दिया.

वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए शिमरोन ने सबसे अधिक 93 रन बनाए. रौच ने 37 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सका.

बांग्लादेश (Bangladesh) के लिए मेहदी के अलावा, ताइजुल इस्लाम ने तीन विकेट लिए. शाकिब और नईम हसन को एक-एक सफलता मिली. शाकिब ने वेस्टइंडीज (West Indies) की पहली पारी में तीन विकेट लिए थे.

और पढ़ें: BAN vs WI: टेस्ट में 4000 रन बनाने वाले दूसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज बने मुश्फिकुर रहीम 

मेहदी को प्लेयर ऑफ द मैच और शाकिब को प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया.