BREAKING NEWS
  • झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में कुल 18 रैलियों को संबोधित करेंगें गृहमंत्री अमित शाह- Read More »
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने खोया आपा, प्रदर्शनकारियों पर भड़के, कही ये बड़ी बात - Read More »
  • आयकर ट्रिब्यूनल ने गांधी परिवार को दिया झटका, यंग इंडिया को चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने की अर्जी खारिज- Read More »

दीपक चाहर के कहर के आगे बांग्‍लादेश पस्‍त, भारत ने 30 रन से मैच जीतकर सीरीज पर भी कब्‍जा

भाषा  |   Updated On : November 11, 2019 12:33:01 AM
मैच जीतने के बाद भारतीय टीम

मैच जीतने के बाद भारतीय टीम (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

नागपुर:  

Deepak Chahar hat-trick : दीपक चाहर ने हैट्रिक सहित छह विकेट लिए जिससे भारत ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी शानदार वापसी करके बांग्लादेश को तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां 30 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती. सलामी बल्लेबाजों की नाकामी के बाद केएल राहुल (35 गेंदों पर 52 रन) और श्रेयस अय्यर (33 गेंदों पर 62 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 59 रन की साझेदारी की जिससे भारत पांच विकेट पर 174 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा. अय्यर ने शुरू में मिले जीवनदान का फायदा उठाकर अपनी पारी में तीन चौके और पांच गगनदायी छक्के लगाये.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर भारत के लिए T20 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने

मोहम्मद नईम (48 गेंदों पर 81 रन) और मोहम्मद मिथुन (29 गेंदों पर 27 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 98 रन जोड़कर भारत की पेशानी पर बल ला दिये थे लेकिन चाहर (3.2 ओवर में सात रन देकर छह विकेट) और शिवम दुबे (30 रन देकर तीन) ने टीम को अच्छी वापसी दिलायी और बांग्लादेश को 19.2 ओवर में 144 रन पर ढेर कर दिया. बांग्लादेश ने अंतिम आठ विकेट 34 रन पर गंवाये. चाहर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का नया रिकार्ड बनाया.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, पूरे किए 50 विकेट

भारत ने दिल्ली में पहला मैच गंवाने के बाद राजकोट में दूसरा मैच जीतकर वापसी की थी. अब इन दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी. चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी. वाशिंगटन सुंदर ने सीमा रेखा पर लिट्टन का खूबसूरत कैच लपका जबकि सरकार ने आते ही ढीला शाट खेला.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को आखिर कब तक मिलेंगे मौके, ट्वीटर पर DhoniWeMissYouOnField की गूंज

बीस वर्षीय बल्लेबाज नईम ने युजवेंद्र चहल पर तीन और शिवम दुबे पर दो चौके लगाने के बाद सुंदर की गेंद छह रन के लिये भेजी. इसी आफ स्पिनर की गेंद पर चौका जड़कर उन्होंने 34 गेंदों पर अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. इस बीच मिथुन ने भी सुंदर पर छक्का लगाया. भारतीय क्षेत्ररक्षण भी इस बीच अच्छा नहीं रहा और चहल ने नईम को रन आउट करने का आसान मौका छोड़ा. चहल बीच के ओवरों में नहीं चल पाये. नईम ने उन्हें आसानी से खेला जिससे रोहित शर्मा की परेशानी बढ़ गयी थी.

यह भी पढ़ें ः शिखर धवन पर मंडराए संकट के बादल, हो सकते हैं टीम से बाहर

ऐसे में चाहर ने अपने दूसरे स्पैल में मिथुन को आउट करके नईम के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी जबकि दुबे ने अगले ओवर की पहली गेंद पर अनुभवी मुशफिकुर रहीम (शून्य) को बोल्ड करके भारत की उम्मीद बढ़ायी.

यह भी पढ़ें ः शिखर धवन पर मंडराए संकट के बादल, हो सकते हैं टीम से बाहर

मध्यम गति के इस गेंदबाज ने यार्कर पर नईम का कीमती विकेट भी निकाला जिन्होंने अपनी पारी में दस चौके और दो छक्के लगाये. दुबे ने अफीफ हुसैन को भी आते ही पवेलियन की राह दिखायी. दुबे ने अपने आखिरी दो ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट लिये. चहल ने कप्तान महमुदुल्लाह को बोल्ड करके बांग्लादेश की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : केएल राहुल ने नौ महीने बाद जड़ा अर्द्धशतक, श्रेयस अय्यर ने पहली बार

इससे पहले भारत ने टास गंवाया और फिर पावरप्ले में दोनों सलामी बल्लेबाज भी गंवा दिये जिन्होंने पिछले मैच में शतकीय साझेदारी निभाकर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी थी. रोहित शर्मा (दो) दूसरे ओवर में शफीउल इस्लाम की गेंद अपने विकेटों पर खेल गये. यह ओवर मेडन भी रहा. शिखर धवन (19) पर अब बड़ी जिम्मेदारी थी लेकिन बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में शफीउल की धीमी गति की गेंद को हवा में लहरा दिया जिसे महमुदुल्लाह ने खूबसूरती से कैच में बदला. जल्द ही भारत का तीसरा विकेट भी गिर जाता लेकिन नये बल्लेबाज अय्यर का भाग्य ने साथ दिया जिनका अमीनुल इस्लाम बिप्लव ने आसान कैच टपकाया.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : केएल राहुल ने नौ महीने बाद जड़ा अर्द्धशतक, श्रेयस अय्यर ने पहली बार

राहुल ने शफीउल पर लगातार दो चौके जड़कर शुरुआत की और इसके बाद भी गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाकर पारी संवारने का बीड़ा उठाये रखा. उन्होंने 33 गेंदों पर अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद अल अमीन हुसैन (22 रन देकर एक) की धीमी लेग कटर पर मिड आफ पर कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाये.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारत के पास आज के मैच में बड़ा कलंक दूर करने का मौका, आंकड़े भी पक्ष में

इस बीच अय्यर ने बिप्लव पर पारी का पहला छक्का लगाया और फिर सौम्या सरकार की गेंद भी छह रन के लिये भेजी लेकिन वह आफ स्पिनर अफीफ हुसैन थे जिन पर उन्होंने लगातार तीन गगनदायी छक्के जड़कर भारतीय रन गति को पंख लगाये. अय्यर ने 27 गेंदों पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.
ऋषभ पंत (नौ गेंदों पर छह रन) फिर से नाकाम रहे. सरकार ने उन्हें बोल्ड करने के बाद इसी ओवर में अय्यर की आकर्षक पारी का भी अंत किया. मनीष पांडे (13 गेंदों पर नाबाद 22) और शिवम दुबे (आठ गेंदों पर नाबाद नौ) डेथ ओवरों में अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये. बांग्लादेश के लिये सौम्या सरकार (29 रन देकर दो) और शफीउल इस्लाम (32 रन देकर दो) सबसे सफल गेंदबाज रहे. 

First Published: Nov 10, 2019 11:22:26 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो