logo-image

ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले टेस्‍ट बल्‍लेबाज बने

ऑस्‍ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के अंतिम दिन रविवार को सिर दर्द और चक्कर आने के कारण मुकाबले से बाहर हो गए.

Updated on: 19 Aug 2019, 10:13 AM

लंदन:

ऑस्‍ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के अंतिम दिन रविवार को सिर दर्द और चक्कर आने के कारण मुकाबले से बाहर हो गए. शनिवार को जोफ्रा आर्चर की गेंद स्मिथ की गर्दन पर चोट लगी थी. इसके चलते मार्नस लाबुशेन को अतिरिक्‍त खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया गया. रिप्‍लेसमेंट के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के अनुरोध के बाद मैच रैफरी रंजन मदुगले ने स्मिथ की जगह लाबुशेन को शामिल करने की अनुमति दी. वे टेस्ट इतिहास के पहले वैकल्पिक खिलाड़ी बन गए, जिन्‍होंने बल्‍लेबाजी की. जब उस्‍मान ख्‍वाजा आउट हुए तो लाबुशेन नंबर 4 पर बल्‍लेबाजी को उतरे. उन्‍होंने सौ गेंदें खेलते हुए 59 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें ः धमकी के बाद वेस्‍टइंडीज में टीम इंडिया की सुरक्षा बढ़ाई

आस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के बीच चल रही सीरीज विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है. यह सीरीज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए नियमों के तहत खेली जा रही है. नियमों के तहत सिर या गर्दन में चोट लगने वाले खिलाड़ी की जगह वैकल्पिक खिलाड़ी मैदान में उतर सकता है. हालांकि अब तक नियमों के अनुसार चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान में उतरने वाला खिलाड़ी सिर्फ क्षेत्ररक्षण कर सकता था, लेकिन अब मैच में पूरी तरह से भाग ले सकता है और बल्‍लेबाजी या गेंदबाजी भी कर सकता है. इसी नियम के तहत मार्नस लाबुशेन को बल्‍लेबाजी का मौका मिला.

यह भी पढ़ें ः Ashes Series: : इंग्लैंड-आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच ड्रॉ, स्टोक्स ने लगाया नाबाद शतक

दोनों टीमों के बीच खेला गया दूसरा टेस्‍ट ड्रॉ पर समाप्‍त हो गया. अब सीरीज का तीसरा मुकाबला गुरुवार से हेडिंग्ले में होगा, जिसमें स्मिथ के खेलने पर संदेह है. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के प्रवक्ता ने कहा कि चीजें उनके मुताबिक नहीं हैं. स्मिथ जब 80 रन बनाकर खेल रहे थे, तब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर की 92.3 मील प्रति घंटे की रफ्तार से की गई गेंद उनके गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी. स्मिथ मुंह के बल मैदान पर ही गिर गए थे. उन्होंने जो हेलमेट पहना था, उसमें गर्दन के बचाव की सुविधा नहीं थी. इलाज के बाद उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया. स्मिथ 46 मिनट तक मैदान से बाहर रहने के बाद पीटर सिडल के आउट होने पर फिर से क्रीज पर उतरे. इसके बाद उन्होंने क्रिस वोक्स की गेंदों पर चौके भी लगाए. लेकिन जब वह 92 पर थे तब वोक्स की गेंद पगबाधा हो गए.