आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पारी और 48 रन से हराया, 2-0 से क्लीनस्वीप किया

एजेंसी  |   Updated On : December 02, 2019 03:38:10 PM
पाकिस्‍तान को हराने के बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम

पाकिस्‍तान को हराने के बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

एडीलेड:  

Australia vs Pakistan :  आस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को पाकिस्तान को पारी और 48 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली. आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 589 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम यासिर शाह के शतक के बावजूद अपनी पहली पारी में 302 रन पर ऑलआउट हो गई और उसे मेजबान टीम के खिलाफ फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा था. फॉलोऑन खेलने के बावजूद पाकिस्तान की टीम सोमवार को मैच के चौथे दिन 239 रन पर ऑलआउट हो गई और उसे पारी और 48 रन से हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः मिशन अंडर-19 विश्व कप के लिए जाने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों को जानिए

पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में शान मसूद ने 68, असद शफीक ने 57 और मोहम्मद रिजवान ने 45 रनों का योगदान दिया. आस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने पांच और जोश हेजलवुड ने तीन विकेट चटकाए जबकि मिशेल स्टार्क को एक विकेट मिला. मैच में रिकॉर्ड नाबाद 335 रनों की पारी खेलने वाले आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्थान रॉयल्‍स को 'अंडरडॉग' से चैम्पियन बनाना चाहता है ये आस्‍ट्रेलियाई

नाथन लियोन के पांच विकेट की बदौलत आस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन-रात्रि क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान को पारी और 48 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 2-0 से क्लीनस्वीप किया. पहली पारी में 287 रन से पिछड़ने के बाद फालोआन खेल रही पाकिस्तान की टीम लियोन (69 रन पर पांच विकेट) और जोश हेजलवुड (63 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने दूसरी पारी में भी 239 रन ही बना सकी. आस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के नाबाद 335 रन की बदौलत पहली पारी में तीन विकेट पर 589 रन बनाने के बाद पारी घोषित की थी. लियोन ने इससे पहले कभी पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट हासिल नहीं किए थे और ना ही चौथे दिन के खेल से पहले दिन-रात्रि टेस्ट में कोई विकेट हासिल किया था. इस आफ स्पिनर ने 16वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए और अब एडीलेड ओवल में उनके नाम पर 50 टेस्ट विकेट दर्ज हैं. राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने से पहले वह इस मैदान पर क्यूरेटर की भूमिका निभाते थे. पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 39 रन से की. सलामी बल्लेबाज शान मसूद (68) और असद शाफिक (57) ने स्कोर 123 रन तक पहुंचाया जिसके बाद लियोन ने मसूद को मिशेल स्टार्क के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली Vs रोहित शर्मा : एक दूसरे को पछाड़ने में जुटे किंग और हिटमैन

मसूद और शाफिक ने तीसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की. शाफिक भी अर्धशतक पूरा करने के बाद लियोन की गेंद पर डेविड वार्नर को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 154 रन हो गया. इफ्तिकार अहमद (27) और मोहम्मद रिजवान (45) ने इसके बाद टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. लियोन ने इफ्तिकार को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी का अंत किया. इस आफ स्पिनर ने इसके बाद पहली पारी में शतक जड़ने वाले यासिर शाह (13) को पगबाधा किया और फिर डिनर ब्रेक से पहले की अंतिम गेंद पर शाहीन शाह अफरीदी (01) को हेजलवुड के हाथों कैच कराके पारी में पांच विकेट पूरे किए. डिनर ब्रेक के बाद हेजलवुड ने रिजवान को बोल्ड किया और फिर मोहम्मद अब्बास (01) को रन आउट करके आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. पाकिस्तान अब श्रीलंका के खिलाफ एक दशक से अधिक समय में घरेलू सरजमीं पर पहली टेस्ट श्रृंखला का आयोजन करेगा जबकि आस्ट्रेलिया तीन टेस्ट की श्रृंखला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा.

First Published: Dec 02, 2019 03:38:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो