logo-image

AUS VS NEW : 36 साल बाद आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने की कोशिश करेगी न्यूजीलैंड

पाकिस्तान को अपने घर में एकतरफा मात देने के बाद आस्ट्रेलिया को अब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है. इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच पर्थ स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हो रहा है जो दिन-रात प्रारूप का होगा.

Updated on: 11 Dec 2019, 04:50 PM

पर्थ:

Australia vs New Zealand : पाकिस्तान को अपने घर में एकतरफा मात देने के बाद आस्ट्रेलिया को अब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है. इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच पर्थ स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हो रहा है जो दिन-रात प्रारूप का होगा. इस स्टेडियम पर यह पहला दिन-रात का टेस्ट मैच होगा. न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया में अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज 1985-86 में जीती थी. अब किवी टीम 36 साल के इतिहास को बदलने उतरेगी. एक ओर जहां आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में मात दे कर आ रही है तो वहीं न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को अपने घर में दो मैचों की सीरीज में 1-0 से मात दी थी, वह सीरीज हालांकि टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं थी.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 3rd T20 LIVE : आज के मैच में टॉस निभाएगा अहम रोल

न्यूजीलैंड के लिए देखा जाए तो यह सीरीज इंग्लैंड सीरीज से ज्यादा चुनौतीपूर्ण होने वाली है, क्योंकि इस बार उसे आस्ट्रेलिया से उसी के घर में भिड़ना है. पाकिस्तान के खिलाफ आस्ट्रेलिया ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उसे देखते हुए किवी टीम और सतर्क रहेगी. आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने दोनों मैचों में शतक लगाए थे और उनके अलावा मार्नस लाबुशाने ने भी बल्ले से बेहतरीन योगदान दिया था. एशेज सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने वाले स्टीव स्मिथ का बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ खामोश रहा था लेकिन किवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन इस बात को जानते हैं कि स्मिथ जिस तरह के बल्लेबाज हैं उनका फॉर्म कभी भी वापस आ सकता है.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI, Dream 11: मुंबई में होगा हाई-वोल्टेज फाइनल मैच, टीम इंडिया पर भारी पड़े वेस्टइंडीज के खिलाड़ी

वहीं गेंदबाजी में मिशेल स्टार्क, पैट कमिस और जोश हेजलवुड की तिगड़ी किवी बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ा कर सकती है. आस्ट्रेलिया ने अपनी अंतिम-11 का ऐलान कर दिया है जिसमें इन तीनों गेंदबाजों के साथ स्पिनर नाथन लॉयन भी हैं. लॉयन को खेलना भी किवी टीम के लिए चुनौती होगी. वहीं किवी टीम की बल्लेबाजी कप्तान विलियम्सन और अनुभवी रॉस टेलर के जिम्मे है. गेंदबाजी में ट्रेंट बाउल्ट और टिम साउदी उसके प्रमुख हथियार हैं लेकिन बाउल्ट खेलेंगे या नहीं यह तय नहीं है. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में चोट लग गई थी, जिसके कारण वह दूसरे टेस्ट मैच में भी नहीं खेले थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : मुंबई में पहले बल्‍लेबाजी करना घातक, बाद में बैटिंग जीत की गारंटी, जानें हर मैच का हाल

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम गुरुवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अपनी अंतिम एकादश में बिना किसी बदलाव के उतरेगी. आस्ट्रेलियाई टीम लगातार तीसरे टेस्ट में बिना किसी बदलाव के उतरेगी. आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने बुधवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि पर्थ में न्यूजीलैंड के खिलाफ वही टीम खेलेगी, जिस टीम के साथ उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीती थी. क्रिकेट डॉट कॉम डॉट ए यू ने पेन के हवाले से कहा, हम अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं. टीम जिस तरह से एकजुट होकर प्रदर्शन कर रही है उससे मैं खुश हूं. अच्छी बात यह है कि हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा, इसलिए हम उसी टीम के साथ यहां भी उतरना चाहते हैं. आस्ट्रेलिया ने अपनी पिछली टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को 2-0 से हराया है. टीम ने पहला टेस्ट पारी और पांच रन से, जबकि दूसरी पारी और 48 रन से जीता था. न्यूजीलैंड की टीम भी अपने घर में इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराकर आई है.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : सीरीज जीतने के लिए भारत को बदलना पड़ेगा इतिहास, आज तक नहीं हुआ ऐसा

आस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वार्नर, जोए बर्न्‍स, मार्नस लाबुशाने, स्टीवन स्मिथ, मैथ्यू वेड, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉड एस्ले, टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोलस, जीत रावल, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेग्नर, बीजे वाटलिंग.