logo-image

वर्ल्ड कप फाइनल की तरह था एशेज का तीसरा टेस्‍ट, जानें क्‍यों

एशेज सीरीज का तीसरा टेस्‍ट जीतने के बाद इंग्‍लैंड की टीम जबरदस्‍त उत्‍साह और जोश में है. पूरी टीम में विजयी माहौल है. सांस रोक देने वाले मैच में सबसे बड़ी भूमिका बेन स्‍टोक्‍स की रही.

Updated on: 26 Aug 2019, 09:58 AM

नई दिल्‍ली:

एशेज सीरीज का तीसरा टेस्‍ट जीतने के बाद इंग्‍लैंड की टीम जबरदस्‍त उत्‍साह और जोश में है. पूरी टीम में विजयी माहौल है. सांस रोक देने वाले मैच में सबसे बड़ी भूमिका बेन स्‍टोक्‍स की रही. उन्‍होंने नाबाद 135 रन बनाते हुए इंग्‍लैंड को जीत तक पहुंचा दिया. इस मैच के बाद अब इंग्‍लैंड आस्‍ट्रेलिया के बराबर आ गया है, दोनों टीमें एक एक मैच जीत चुकी हैं. अब तक सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें ः PHOTOS : पाकिस्‍तान के इस क्रिकेटर ने की शादी, देखें तस्‍वीरें

मैच जीतने के बाद इसके असल हीरो रहे इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स ने कहा कि यह मैच विश्‍व कप क्रिकेट फाइनल की तरह था. बेन स्‍टोक्‍स ने चौका लगाकर इस मैच में इंग्‍लैंड को जीत दिलाई. बेन स्‍टोक्‍स ने कहा कि विश्‍व कप और एशेज सीरीज का यह मैच हमेशा उनी यादों में रहेगा. विश्‍व कप फाइनल मैच इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था, मैच सुपर ओवर तक पहुंचा. बाद में यह भी बराबरी पर छूटा तो बाउंड्री के आधार पर जीत का फैसला हुआ. उस मैच में भी बेन स्‍टोक्‍स ने शानदार पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः शानदार : इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज बेन स्‍टोक्‍स के सिर पर लगी गेंद, टूटा हेलमेट, फिर न डरे न डिगे

एक वक्‍त ऐसा आया कि इंग्‍लैंड अपने नौ विकेट खो चुका था और उसे जीत के लिए 73 रनों की दरकार थी. आखिरी विकेट के रूप में जैक लीच मैदान पर आए. उस वक्‍त लग रहा था कि इंग्‍लैंड के हाथों से मैच निकल गया है. लेकिन मैदान पर स्‍टोक्‍स ने कुछ अलग ही रणनीति बना रखी थी. मैच के बाद बेन स्‍टोक्‍स ने बताया कि उन्‍होंने 5-1 की रणनीति बना रखी थी. यानी एक गेंद लीच को खेलनी थी और पांच गेंदों का सामना स्‍टोक्‍स खुद करना चाहते थे. कई बार ऐसा हुआ कि लीच ने शॉट खेला और दो रन बनाने का मौका बना, लेकिन इसके बाद भी दोनों ने सिर्फ एक ही रन बनाया. ताकि स्‍टोक्‍स ज्‍यादा गेंदों का सामना करें. मैच में लीच ने 17 गेंदों का सामना किया और सिर्फ एक ही रन बनाया. स्‍टोक्‍स ने बताया कि जब 70 रन की जरूरत थी, तब वे लक्ष्य के नजदीक आने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जब 20 रनों की जरूरत रह गई तो उन्‍होंने जीत के बारे में सोचना शुरू किया और शानदार तरीके से मैच जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान क्रिकेट में अब नहीं होगा टॉस, मेहमान टीम को मिलेगा मौका

स्‍टोक्‍स ने खास तौर पर बताया कि इस एशेज सीरीज में जीवित रहने के लिए इस मैच को जीतना जरूरी था. इस सीरीज में इंग्‍लैंड पिछड़ गया था. अब तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमें एक एक की बराबरी पर आ गई हैं. पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच चार सितंबर से खेला जाएगा. पहला मैच आस्‍ट्रेलिया ने 251 रन से जीता था, इसके बाद दूसरा मैच बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया था. पांचवां और आखिरी टेस्‍ट 12 सितंबर से खेला जाएगा.