logo-image

Ashes Test : इंग्‍लैंड के सामने 383 रन का लक्ष्य, 18 रन पर खोए दो विकेट

आस्ट्रेलिया ने यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को इंग्लैंड पर शिकंजा कस मैच का रुख अपनी तरफ मोड़ लिया है.

Updated on: 08 Sep 2019, 07:17 AM

मैनचेस्टर:

आस्ट्रेलिया ने यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को इंग्लैंड पर शिकंजा कस मैच का रुख अपनी तरफ मोड़ लिया है. आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 383 रनों की चुनौती रखी है, लेकिन दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 18 रनों पर ही दो विकेट खो दिए हैं और वह अभी भी लक्ष्य से 365 रन दूर है.

यह भी पढ़ें ः हैट्रिक किंग मलिंगा की तारीफ में क्‍या बोले जसप्रीत बुमराह

आखिरी दिन जहां आस्ट्रेलिया को जीतने के लिए आठ विकेट चाहिए वहीं इंग्लैंड की कोशिश विकेट पर पैर जमा मैच ड्रॉ कराने की होगी. आस्ट्रेलिया को इस स्थिति में पहुंचाने में स्टीवन स्मिथ का बड़ा हाथ है. आस्ट्रेलिया ने स्मिथ के पहली पारी में बनाए दोहरे शतक (211) के दम पर अपनी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित कर दी. स्मिथ के बाद आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन कर इंग्लैंड को 301 रनों पर समेट दिया.

यह भी पढ़ें ः Chandrayaan2 : क्रिकेटरों को भी गर्व, इसरो वो है, जहां मुश्‍किलें भी शर्मिंदा हैं, जानें किसने क्‍या लिखा

आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 196 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी और इंग्लैंड की कोशिश थी कि वह उसे ज्यादा रन नहीं बनाने दे. इंग्लैंड ने शुरुआत भी ऐसी ही की और 24 के कुल स्कोर तक आस्ट्रेलिया के तीन विकेट चटका दिए, लेकिन एक बार फिर स्मिथ डट गए और 92 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 82 रनों की पारी खेल आस्ट्रेलिया को संभाल लिया. इसमें मैथ्यू वेड ने 34 रन बनाकर उनका अच्छा साथ दिया. दोनों हालांकि आउट हो गए थे. कप्तान टिम पेन (नाबाद 23) ने दिन के आखिरी सत्र में आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 186 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड को विशाल स्कोर दिया.

यह भी पढ़ें ः टीम से बाहर होने के बाद गुस्‍साए इस खिलाड़ी ने जड़ दिए छह छक्‍के और आठ चौके, 60 गेंद पर बनाए 121 रन

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड वैसे ही दवाब में थी. पैट कमिंस ने पारी की तीसरी और चौथी गेंदों पर दो लगातार विकेट उसे और परेशान कर दिया. इंग्लैंड अपने दो विकेट बिना रन बनाए खो चुकी थी। कमिंस ने पहले रोरी बर्न्‍स को आउट किया और अगली गेंद पर कप्तान जोए रूट को.

यह भी पढ़ें ः 7 छक्‍के और 6 चौके लगाकर यह बल्‍लेबाज बना ऋषभ पंत के लिए मुसीबत

इन दोनों द्वारा पहली पारी में बनाए गए अर्धशतकों की मदद से ही इंग्लैंड संभल सकी थी। बर्न्‍स ने पहली पारी में 81 और रूट ने 71 रन बनाए थे. इससे पहले इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत अपनी पहली पारी के स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 200 रनों के साथ की थी. उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था लेकिन जोस बटलर ने 41 रनों की पारी खेल उसे किसी तरह डाल दिया. पिछले मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स पहली पारी में 26 रन ही बना सके.