logo-image

Ashes Series Update: आस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू वेड का नाबाद शतक, इंग्लैंड जीत से तीन विकेट दूर

आस्ट्रेलिया ने द ओवल मैदान पर जारी एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड से मिले 399 रनों के लक्ष्य के जवाब में अंतिम समाचार मिलने तक सात विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिए थे.

Updated on: 16 Sep 2019, 06:33 AM

नई दिल्‍ली:

आस्ट्रेलिया ने द ओवल मैदान पर जारी एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड से मिले 399 रनों के लक्ष्य के जवाब में अंतिम समाचार मिलने तक सात विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिए थे. आस्‍ट्रेलिया को अभी भी जीत के लिए 139 रनों की दरकार है, लेकिन उसके पास अब मात्र तीन ही विकेट शेष हैं. ऐसे में अब बहुत कम संभावना है कि आस्‍ट्रेलिया यह मैच बचा पाए. हालांकि जहां एक ओर से विकेट गिरते जा रहे हैं, वहीं एक तरफ से मैथ्‍यू वेड क्रीज पर डटे हुए हैं और 116 रन पर खेल रहे हैं. उन्‍होंने अपनी पारी में 17 चौके और एक छक्‍का मारा है. 

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी बनेंगे पाकिस्‍तान के अगले PM! POK भारत को दे देंगे

इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अब तक चार और जैक लीच ने दो व कप्तान जोए रूट ने एक-एक विकेट लिया है. आस्ट्रेलिया ने लंच के बाद तीन विकेट पर 68 रन से आगे खेलना शुरू किया. स्टीवन स्मिथ ने 18 और मैथ्यू वेड ने अपनी पारी को 10 रन से आगे बढ़ाया. आस्ट्रेलिया ने लंच के बाद 85 के स्कोर पर स्मिथ के रूप में अपना बेशकीमती विकेट खो दिया.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SA T-20 : बेकार गया Sunday, ऐसे फूटा फैंस का गुस्‍सा

दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज स्मिथ को ब्रॉड ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया. स्मिथ इस सीरीज में पहली बार अर्धशतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 53 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 23 रनों का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : T-20 विश्व कप से पहले कप्‍तान विराट कोहली ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी, कह दी यह बड़ी बात

स्मिथ के आउट होने के बाद वेड ने मिचेल मार्श (24) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया की स्थिति को मजबूत करने की कोशिश की. मार्श टीम के 148 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हुए.

यह भी पढ़ें ः  भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला T-20 मैच बारिश के कारण रद

मार्श छह रन के अपने निजी स्कोर पर ही क्रिस वोक्स की गेंद पर स्लिप में कैच आउट हो गए थे, लेकिन वोक्स की यह गेंद नो बॉल हो गई और मार्श को जीवनदान मिल गया. मार्श ने 67 गेंदों पर चार चौके लगाए.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा में अब इस बात के लिए होगी जंग

इससे पहले, इंग्लैंड से मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम ने 29 रन तक अपने दोनों ओपनरों मार्कस हैरिस (9) और डेविड वॉर्नर (11) का विकेट गंवा दिया. दोनों बल्लेबाजों को ब्रॉड ने पवेलियन भेजा. वॉर्नर इस सीरीज में पूरी तरह से असफल रहे और उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन बनाए. ब्रॉड ने इस सीरीज में 10 में से सात बार वॉर्नर को आउट किया.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : आज नए रूप में नजर आएगी Team India, जानें क्‍या है इसके पीछे का कारण

इसके बाद स्मिथ और मार्नस लाबुशेन (14) के बीच तीसरे विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन लाबुशेन भी टीम के 56 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. उन्हें जैक लीच ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों स्टंप कराया.

यह भी पढ़ें ः शानदार : इस भारतीय खिलाड़ी ने जीता 22वां विश्व खिताब, पिछले छह फाइनल में पांचवीं जीत

इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जबकि उसने आस्ट्रेलिया को 225 रन पर ऑल आउट करके 69 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 329 रन का स्कोर बनाया और आस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 399 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.

इनपुट ः आईएएनएस