logo-image

Ashes 2019: स्टीव स्मिथ ने लगाया 25वां टेस्ट शतक, तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने क्रिकेट में एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर बन गए.

Updated on: 05 Aug 2019, 06:04 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को तीसरे सत्र तक अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट पर 487 रन पर पारी घोषित की. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 397 रनों की बढ़त हासिल की और इंग्लैंड के सामने 398 रनों का लक्ष्य रखा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी में 284 रन बनाए थे. वहीं, इंग्लैंड ने पहली पारी में 374 रनों का स्कोर खड़ा किया था. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने क्रिकेट में एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर बन गए.

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंगम के एजबेस्टन में दोनों पारियों में शतक लगाकर यह उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने पहली पारी में 144 रन बनाए जिसके बाद दूसरी पारी में भी शतक जड़ दिया. यह स्मिथ के टेस्ट करियर की 119वीं पारी में 25वां शतक लगाया.

और पढ़ें: IND vs WI: रोहित शर्मा ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड, नाम की यह बड़ी उपलब्धि

उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोड़ा जिन्होंने 127 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए थे. इसी के साथ वह एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पांचवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बन गए.

दिग्गज भारतीय सचिन तेंदुलकर ने यह उपलब्धि 130 टेस्ट पारियों में हासिल की थी. वहीं, इस लिस्ट में टॉप पर मौजूद डॉन ब्रैडमैन हैं जिन्होंने केवल 68 टेस्ट पारियों में 25 शतक जड़े.

और पढ़ें: नवदीप सैनी को लेकर बिशन सिंह बेदी ने दी सफाई, गंभीर पर किया पलटवार

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने स्मिथ की तारीफ की. उन्होंने कहा कि स्मिथ टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी में 284 रन बनाए बनाए जिसमें स्मिथ के 144 रन की पारी का योगदान बड़ा था. इंग्लैंड की पहली पारी 374 रन पर सिमटी जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने 90 रन की बढ़त हासिल की.