logo-image

Ashes 2019: स्टीव स्मिथ ने शतक लगा बनाया खास रिकॉर्ड, विराट कोहली को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के लिए पांच विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को ऑल आउट किया.

Updated on: 02 Aug 2019, 11:30 AM

नई दिल्ली:

तकरीबन डेढ़ साल बाद सफेद जर्सी में वापसी कर रहे स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को 144 रनों की धमाकेदार पारी खेल ऑस्ट्रेलिया (Australia) को कम स्कोर पर सिमटने से बचा लिया. एक समय ऑस्ट्रेलिया (Australia) का 150 पार जाना भी मुश्किल लग रहा था लेकिन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एक छोर संभाले रखा और ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहली पारी में 284 का स्कोर दिया. इसके साथ ही स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इंग्लैंड (England) के लिए पांच विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को ऑल आउट किया.

एशेज 2019 के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने अपने टेस्ट करियर का 24वां और एशेज का 9वां शतक पूरा किया. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने इसके साथ ही सबसे कम पारियों में 24 शतक लगाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोड़ दिया है.

और पढ़ें: टीम इंडिया के कोच पद के लिए BCCI को मिले 2000 आवेदन, नही मिला कोई बड़ा नाम

इंग्लैंड (England) के खिलाफ एजबेस्टन मैदान पर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने अपने टेस्ट करियर की 118वीं पारी में 24 सेंचुरी पूरी की. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने 123 टेस्ट पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. सबसे कम पारियों में 24 शतक का रिकॉर्ड दुनिया के सर्वकालिक महानतम बल्लेबाज कहे जाने वाले ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सर डॉन ब्रैडमैन के नाम दर्ज है. ब्रैडमैन ने 66 पारियों में ही 24 शतक लगा दिए थे.

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 144 रन बनाकर आउट हुए. उनकी शानदार पारी और लोअर ऑर्डर के साथ उनकी साझेदारी के दम ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 284 रनों का स्कोर खड़ा किया. विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद इस सूची में सचिन तेंदुलकर (125), सुनील गावसकर (128) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मैथ्यू हेडन (132) का नंबर आता है.

और पढ़ें: विराट कोहली की कप्तानी पर शोएब अख्तर ने दिया समर्थन, कही यह बड़ी बात

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने नौवें विकेट के लिए पीटर सिडल के साथ 88 रनों की साझेदारी की. वहीं आखिरी विकेट के लिए नाथन लायन के साथ 74 रन जोड़े. यह इंग्लैंड (England) के खिलाफ स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का 9वां शतक था. इस मामले में वह संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इंग्लैंड (England) के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड ब्रैडमैन (19) के नाम है. 

वेस्टओइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर गैरी सोबर्स (10) और स्टीव वॉ (10) के दूसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ही ग्रैग चैपल ने भी इंग्लैंड (England) के खिलाफ 9 सेंचुरी लगाई हैं.