BREAKING NEWS
  • ऋषभ पंत के लिए बजी खतरे की घंटी, हेड कोच रवि शास्‍त्री ने दी चेतावनी, जानें क्‍या कहा- Read More »
  • प्रयागराज में गंगा-यमुना का रौद्र रूप देख खबराए लोग, खतरे के निशान से महज एक मीटर नीचे है जलस्तर- Read More »
  • जरूरत पड़ी तो UP में भी लागू करेंगे NRC, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा बयान- Read More »

Ashes 2019: अंग्रेजों से विश्व कप की खुशियां छीनने उतरेगा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के पास लाज बचाने का टास्क

आईएएनएस  |   Updated On : September 12, 2019 10:16:39 AM
image courtesy: ICC/ Twitter

image courtesy: ICC/ Twitter

लंदन:  

एशेज सीरीज 2019 के चौथे टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को 185 रन से हराने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम गुरूवार से लंदन के ओवल मैदान पर शुरू हो रहे पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच को जीतकर एशेज सीरीज में इतिहास रचना चाहेगी. इंग्लैंड ने तीसरा टेस्ट रोमांचक अंदाज में एक विकेट से जीता था, लेकिन वह चौथा टेस्ट 185 रनों से गंवा बैठी. इस हार के बाद अब मेजबान टीम सीरीज में 1-2 से पीछे चल रही है और उसकी कोशिश पांचवें मैच को जीतकर सीरीज 2-2 से बराबरी करने की होगी. इंग्लैंड ने इस मैच के लिए टीम में दो बदलाव किया है. मेजबान टीम ने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और क्रेग ओवर्टन की जगह हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स और सैम कर्रन को अंतिम एकादश में शामिल किया है.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: उम्मीद से भी ज्यादा बुरा चल रहा है डेविड वॉर्नर का समय, कोच ने दिया ये बड़ा बयान

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को कहा कि कंधे की चोट से जूझ रहे बेन स्टोक्स बतौर बल्लेबाज खेलेंगे. वोक्स सीरीज के पहले तीन मैचों में इंग्लिश टीम का हिस्सा थे जबकि 21 वर्षीय कर्रन पहली बार एशेज में खेलने उतरेंगे. मेजबान इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस का यह टीम के साथ यह आखिरी मैच होगा और टीम अपने कोच को विजयी विदाई देना चाहेगी. इंग्लैंड की टीम अपने बल्लेबाजों से इस मैच में अच्छा प्रदर्शन चाहेगी. बेन स्टोक्स ने जरूर हेडिंग्ले में मैच जिताऊ पारी खेली थी, लेकिन चौथे मैच में अपने 11वें ओवर में वह अपना कंधा चोटिल करा बैठे थे. इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में गेंदबाजी कराने नहीं आए थे.

मेजबान इंग्लैंड की मुख्य चिंता शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ को रोकने की है. स्मिथ सीरीज में अब तक तीन शतक और दो अर्धशतकों की मदद से कुल 680 रन बना चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया की 2-1 की बढ़त में स्मिथ का अब तक शानदार योगदान रहा है. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की नजरें 2001 के बाद से इंग्लैंड की धरती पर पहली बार एशेज सीरीज जीतकर इतिहास रचने की है. मेहमान टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और वे ओवल में भी इसे जारी रखना चाहेंगे. टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस इस सीरीज के सभी मैचों में खेले हैं और इसमें भी उनका खेलना तय है. कोच जस्टिन लेंगर पहले ही कह चुके हैं कि उनकी टीम 3-1 से सीरीज जीतना चाहेगी.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: अंग्रेजों को नहीं पच रही हार, जेम्स एंडरसन ने पिच पर उतारा गुस्सा

ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर का खराब फॉर्म जारी रहना चिंता की बात है. वॉर्नर ने सीरीज में अब तक केवल 79 रन बनाए हैं. तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने उन्हें कई बार आउट किया है. हालांकि वॉर्नर की खराब फॉर्म के बावजूद कोच लेंगर ने उनका समर्थन किया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए हरफनमौला खिलाड़ी मिचेल मार्श को अपनी 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया है. मार्श को ट्रेविस हेड की जगह टीम में चुना गया है. मार्श ने दिसंबर 2018 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के लिए एक भी मैच नहीं खेला है. कप्तान टिम पेन ने मैच की पूर्वसंध्या पर संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, "ट्रेविस को इसलिए नहीं खेला रहे हैं क्योंकि हमें अतिरिक्त गेंदबाज की जरूरत महसूस हुई है."

टीमें:
ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, पीटर सिडल, मिचेल स्टार्क, नाथन लॉयन और जॉश हेजलवुड.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्‍स, जो डेनली, सैम कर्रन, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जॉस बटलर, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच.

First Published: Sep 12, 2019 10:16:39 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो