एशेज 2019: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर शुरू की बल्लेबाजी, टेस्ट चैंपियनशिप की भी हुई शुरुआत

News State Bureau  |   Updated On : August 01, 2019 04:03:59 PM
image courtesy: ICC/ Twitter

image courtesy: ICC/ Twitter (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

एशेज सीरीज 2019 के पहले टेस्ट नें ऑस्ट्रेलिया ने यहां एजबेस्टन मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इंग्लैंड ने बुधवार को ही अंतिम एकादश की घोषणा कर दी थी. जेसन रॉय एशेज में डेब्यू कर रहे हैं जबकि स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, कैमरन बैंक्रॉफ्ट और स्टीव स्मिथ बॉल टैम्पिरिंग मामले में प्रतिबंध झेलने के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट जगत में छाया मातम! एक ओवर में 6 छक्के खाने वाले गेंदबाज ने दुनिया को कहा अलविदा

विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड भी लम्बे समय बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. साथ ही तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन चोट से उबरने के बाद टीम में लौटे हैं. एशेज की शुरुआत के साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की भी शुरुआत हो चुकी है. टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें अगले दो साल में 27 श्रृंखलाओं के 71 टेस्ट मैचों में खिताब के लिए भिड़ेंगी. शीर्ष दो टीमें इसके बाद लार्ड्स में जून 2021 में फाइनल मुकाबला खेलेंगी.

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप के बाद काफी खुश दिखे श्रीलंका के कप्तान दिमुत करुणारत्ने, कही ये बड़ी बात

प्रत्येक टीम तीन घरेलू श्रृंखला और तीन विरोधी टीम के मैदान पर श्रृंखला खेलेगी और उसे प्रत्येक मैच के लिए अंक दिए जाएंगे. प्रत्येक श्रृंखला के 120 अंक होंगे जिन्हें श्रृंखला के मैचों के आधार पर बांटा जाएगा. उदाहरण के लिए दो मैचों की श्रृंखला का मतलब हुआ कि प्रत्येक मैच के 60 अंक होंगे जबकि तीन मैचों की श्रृंखला में प्रत्येक मैच के 40 अंक होंगे. टाई होने पर 50 प्रतिशत अंक उपलब्ध रहेंगे जबकि ड्रा पर अंकों का अनुपात 3:1 होगा.

टीमें:
इंग्लैंड: रोरी बर्न्‍स, जेसन रॉय, जो रूट (कप्तान), जो डेनले, जॉस बटलर, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, कैमरन बैंक्रॉफ्ट, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड, टिम पेन (विकेटकीपर एवं कप्तान), जेम्स पैटिंसन, पैट कमिंस, पीटर सिडल, नाथन लॉयन.

First Published: Aug 01, 2019 04:03:59 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो