BREAKING NEWS
  • मुश्ताक अहमद बोले- भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों को सुधारने के लिए करना चाहिए ये काम- Read More »
  • अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला मुसलमानों को स्वीकार करना चाहिए: VHP- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »

Ashes 2019: रोरी बर्न्‍स ने जड़ा करियर का पहला शतक, ऑस्ट्रेलिया पर भारी हुआ इंग्लैंड का पलड़ा

IANS  |   Updated On : August 03, 2019 12:28:21 PM
image courtesy: ICC/ Twitter

image courtesy: ICC/ Twitter (Photo Credit : )

बर्मिंघम:  

सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्‍स ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपना पहला टेस्ट शतक जमा इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है. बर्न्‍स के नाबाद 125 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे दिन का अंत होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 267 रन बना लिए हैं. वह ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 284 के स्कोर से अभी 17 रन पीछे है. बर्न्‍स के साथ बेन स्टोक्स 38 रन बनाकर नाबाद हैं. बर्न्‍स ने अभी तक अपनी पारी में 282 गेंदों का सामना किया है और 16 चौके लगाए हैं.

बर्न्‍स ने 71वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 84 था. इसी के साथ बर्न्‍स एशेज पदार्पण में शतक जमाने वाले इंग्लैंड के 10वें बल्लेबाज बन गए हैं. वह 34 साल बाद एशेज सीरीज के पदार्पण में शतक जमाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज भी बने हैं. बर्न्‍स से पहले 1985 में टिम रोबिन्सन ने लीड्स में 175 रनों की पारी खेली थी. स्टोक्स के साथ बर्न्‍स ने अभी तक पांचवें विकेट के लिए 73 रन जोड़ लिए हैं. इससे पहले बर्न्‍स ने कप्तान जोए रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे हिटमैन, बस करना होगा ये काम

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत बिना कोई विकेट खोए 10 रनों के साथ की थी. टीम का स्कोर 22 तक ही पहुंचा था कि जेम्स पैटिनसन ने खतरनाक जेसन रॉय (10) को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया. यहां से बर्न्‍स और रूट ने इंग्लैंड के लिए शतकीय साझेदारी कर उसकी नींव मजबूत की. अर्धशतक पूरा करने के बाद रूट 154 के कुल स्कोर पर पीटर सिडल की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हो गए. रूट ने 119 गेंदों पर 57 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे.

जोए डेनले सिर्फ 18 रन ही बना सके और पैटिनसन का दूसरा शिकार बने. जॉस बटलर भी पांच रनों के निजी स्कोर से आगे नहीं जा सके. इन दो लगातार झटकों से ऑस्ट्रेलिया कुछ देर के ही लिए सही इंग्लैंड पर हावी होती दिख रही थी लेकिन बर्न्‍स और स्टोक्स ने ऐसा नहीं होने दिया. इससे पहले, पहले दिन स्टीवन स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. 122 रनों पर अपने आठ विकेट खोने वाली ऑस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ ने 144 रनों की पारी खेली और पीटर सिडल (44) तथा नाथन लॉयन (नाबाद 12) के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कर अपनी टीम को जल्दी सिमटने से बचाया. इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड ने पांच और क्रिस वोक्स ने तीन विकेट लिए.

First Published: Aug 03, 2019 11:35:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो