logo-image

Ashes 2019: जोफ्रा आर्चर ने लगाया विकेटों का छक्का, 179 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया

अपना दूसरा मैच खेल रहे जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने 45 रन देकर 6 विकेट लिये.

Updated on: 23 Aug 2019, 01:06 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) (45/6) की घातक गेंदबाजी के दम पर यहां हेडिंग्ले मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 52.1 ओवर में 179 रन पर ऑलआउट कर दिया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ऑलआउट होते ही पहले दिन का खेल समाप्त होने की घोषणा कर दी गई. अपना दूसरा मैच खेल रहे जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने 45 रन देकर 6 विकेट लिये. यह उनके करियर का पहला अवसर है जबकि उन्होंने टेस्ट मैचों में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किये. उनके अलावा स्टुअर्ट ब्राड ने दो तथा क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया.

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के बिना खेल रहे ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर दो विकेट जल्दी गंवा दिये जिसके बाद डेविड वार्नर (61) और मार्नस लाबुशेन (74) ने तीसरे विकेट के लिये 111 रन जोड़कर स्थिति संभाली. इन दोनों के अलावा केवल कप्तान टिम पेन (11) ही दोहरे अंक में पहुंचे.

और पढ़ें:  IND vs WI: अच्छी शुरुआत के बाद संभल नहीं पाए केएल राहुल, 44 रन पर खोया विकेट

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की शुरुआत अच्छी नहीं रही. जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने चौथे ओवर में ही मार्कस हैरिस (आठ) को विकेट के पीछे कैच कराया जबकि ब्राड ने उनका स्थान लेने के लिये उतरे उस्मान ख्वाजा (आठ) को पवेलियन भेजा जिससे स्कोर दो विकेट पर 25 रन हो गया. बारिश के व्यवधान के बीच वार्नर और लाबुशेन ने अच्छी जिम्मेदारी संभाली.

इन दोनों ने 23 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और इस बीच शतकीय साझेदारी भी निभायी. आखिर में जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की लगभग 90 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से गयी गेंद वार्नर के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ के दस्तानों में पहुंची जिससे यह साझेदारी टूटी. वार्नर ने 94 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाये.

इसके बाद ब्राड ने ट्रेविस हेड और जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने मैथ्यू वेड की गिल्लियां बिखेरी. ये दोनों खाता भी नहीं खोल पाये. इससे स्कोर दो विकेट 136 रन से पांच विकेट पर 139 रन हो गया. क्रिस वोक्स ने कप्तान पेन को भी ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया.

और पढ़ें: Ind vs WI: जानें कैसा रहा भारतीय बल्लेबाजों के लिए पहले दिन का पहला सत्र

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की जगह टीम में लिये गये लाबुशेन ने पिछले मैच की तरह जिम्मेदारी भरी पारी खेली. उन्हें स्टोक्स ने पगबाधा आउट किया. लाबुशेन ने नौवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटने से पहले 129 गेंदें खेली तथा दस चौके लगाये.