logo-image

Ashes 2019: इंग्लैंड ने 115 सालों में दूसरी बार किया यह काम, नाम किया यह शर्मनाक रिकॉर्ड

चायकाल के समय मार्नस लाबुशेन 13 और ट्रेविस हेड 17 रन पर खेल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया (Australia) एक बड़ी साझेदारी से इंग्लैंड (England) के सामने बड़ा लक्ष्य रख सकता है.

Updated on: 24 Aug 2019, 12:25 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इंग्लैंड (England) को पहली पारी में 67 रन पर ढेर करके तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी कुल बढ़त 194 रन पर पहुंचाकर एशेज बरकरार रखने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये. पहली पारी में 112 रन की बढ़त हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दूसरे दिन चाय के विश्राम तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 82 रन बनाये हैं. चायकाल के समय मार्नस लाबुशेन 13 और ट्रेविस हेड 17 रन पर खेल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया (Australia) एक बड़ी साझेदारी से इंग्लैंड (England) के सामने बड़ा लक्ष्य रख सकता है.

पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा ऑस्ट्रेलिया (Australia) अगर जीत दर्ज करता है तो एशेज उसके पास बनी रहेगी. रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो 1904 के बाद यह दूसरा मौका जब इंग्लैंड (England) की टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ इतने कम स्कोर पर ऑल आउट हुई है. 1948 में वह 42.1 ओवर में 52 रन पर ढेर हो गई थी. दूसरी ओर, इंग्लैंड (England) का यह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 8वां सबसे कम स्कोर है. हालांकि, उसका टेस्ट में सबसे खराब प्रदर्शन 1987 में आया था, जब पूरी टीम 45 रन पर पविलियन लौट गई थी.

और पढ़ें: Ashes 2019: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने ढेर हुई इंग्लैंड, महज 67 रन पर हुए ऑल आउट

यह टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड (England) का 12वां न्यूनतम स्कोर है. यह 2018 से लेकर अब तक चौथा अवसर है जबकि इंग्लैंड (England) की टीम 100 रन से कम पर आउट हुई. इंग्लैंड (England) की तरफ से केवल जो डेनली (12) ही दोहरे अंक में पहुंचे. यह किसी टेस्ट पारी में सबसे न्यूनतम उच्चतम स्कोर है.

तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने 30 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि पैट कमिन्स ने 23 रन देकर तीन और जेम्स पैटिनसन ने नौ रन देकर दो विकेट लिये. जेसन राय (नौ) फिर से सस्ते में आउट हो गये जबकि जो रूट लगातार दूसरी पारी में खाता नहीं खोल पाये जबकि बेन स्टोक्स ने बाहर जाती गेंद को छेड़कर अपनी विकेट इनाम में दिया.

और पढ़ें: NZ vs SL, DAY 2: बारिश के बीच न्यूजीलैंड की वापसी, 6 विकेट खोकर बनाए 144 रन

लंच तक इंग्लैंड (England) का स्कोर छह विकेट पर 54 रन था. उसने दूसरे सत्र में 23 गेंद के अंदर बाकी बचे चार विकेट गंवा दिये. पहली पारी में 179 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपनी दूसरी पारी में आठवी गेंद पर डेविड वार्नर (शून्य) का विकेट गंवा दिया. उन्हें स्टुअर्ट ब्राड ने पगबाधा आउट किया. डेविड वार्नर ने रिव्यू का सहारा लिया लेकिन अंपायर का फैसला ही सही करार दिया गया.

स्पिनर जैक लीच ने पहली पारी में गेंदबाजी नहीं की थी लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने अपनी पहली गेंद पर मार्कस हैरिस (19) को बोल्ड किया. उस्मान ख्वाजा (23) आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. उन्होंने क्रिस वोक्स की गेंद पर दूसरी स्लिप में रॉय को कैच दिया.