logo-image

Ashes 2019: बेन स्टोक्स की पारी से जीता इंग्लैंड, बनें यह खास रिकॉर्ड

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड (England) ने टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 26 Aug 2019, 12:34 AM

नई दिल्ली:

हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (नाबाद 135) और जैक लीच (नाबाद 1) के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 76 रनों की अविजित मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर इंग्लैंड (England) ने यहां हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए खेले गए एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) को बेहद रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड (England) ने टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

इससे पहले इंग्लैंड (England) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ही खिलाफ मेलबर्न के ग्राउंड पर 1928/29 में खेले गए टेस्ट मैच में 332 रनों के लक्ष्य को सफलता पूर्वक हासिल किया था. वहीं 2001 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेले गए मैच में इंग्लैंड (England) ने 315 रनों को सफलतापूर्वक चेज किया था.

और पढ़ें: Ashes 2019: बेन स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से छीनी जीत, रोमांचक मैच में जीता इंग्लैंड, सीरीज बराबर

इनके अलावा इंग्लैंड (England) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 1996/97 में क्राइस्टचर्च में खेले गए टेस्ट मैच में 305 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था.

इंग्लैंड (England) के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह चौथी बार है जब उसने एक विकेट से मैच में जीत हासिल की है. इससे पहले उसने 1922/23 में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 1907/08 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ और 1902 में ओवल में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एक विकेट से जीत दर्ज की थी.

इस जीत के बाद इंग्लैंड (England) ने पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है. सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 251 रनों से जीता था जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था.

और पढ़ें: IND vs WI: एंटिगा में रहाणे ने किया 2 साल का सूखा खत्म, लगाया 10वां शतक

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी में 179 रन का स्कोर बनाया था और फिर उसने इंग्लैंड (England) को उसकी पहली पारी में 67 रन पर ढेर कर 112 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 246 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड (England) के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य रखा.