logo-image

... और जब ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर एक साथ बल्‍लेबाजी के लिए चल पड़े, कप्‍तान विराट ने बताया कारण

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे T-20 मैच के दौरान उस समय गफलत का माहौल बन गया, जब ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर दोनों एक साथ बल्‍लेबाजी के लिए मैदान की ओर जाने लगे.

Updated on: 23 Sep 2019, 01:03 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे T-20 मैच के दौरान उस समय गफलत का माहौल बन गया, जब ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर दोनों एक साथ बल्‍लेबाजी के लिए मैदान की ओर जाने लगे. दोनों ने एक दूसरे को देखा और फिर एक बल्‍लेबाज ठहर गया. बाद में विराट कोहली को इस पूरे मुद्दे पर सफाई देनी पड़ी, उन्‍होंने विस्‍तार से बताया कि ऐसा क्‍यों हुआ. 

यह भी पढ़ें ः शर्मनाक : भारत के सिर्फ चार बल्‍लेबाज ही दहाई के अंक पहुंच सके

दरअसल रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी T-20 मैच बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेला गया. भारत ने वही टीम उतारी जो इससे पहले मोहाली में खेली थी. इसके बाद जब भारत का पहला विकेट गिर गया तो कप्‍तान विराट कोहली खुद बल्‍लेबाजी के लिए मैदान उतरे. अभी टीम का स्‍कोर 63 रन ही था कि शिखर धवन भी आउट हो गए. इसके बाद चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने के लिए खिलाड़ी का मैदान में आना था.

यह भी पढ़ें ः हार के बाद बोले कप्‍तान विराट कोहली, जैसा चाहते थे वैसा ही हुआ

पिछले कई मैचों से ऋषभ पंत इस नंबर पर बल्‍लेबाजी करने मैदान में आते रहे हैं, वे पैड बांधे बैठे थे जैसे ही शिखर आउट हुए, वे उठे और मैदान की ओर जाने लगे. लेकिन तभी नया नजारा देखने के लिए मिला, जब श्रेयस अय्यर भी मैदान की ओर जाने लगे. यह देखकर सब हक्‍के बक्‍के रह गए. एक विकेट गिरने पर दो बल्‍लेबाज मैदान की ओर रुख कर चुके थे. इससे गफलत का माहौल बन गया. हालांकि यह देख श्रेयस अय्यर ठिठके और ऋषभ पंत को बल्‍लेबाजी के लिए जाने दिया गया. हालांकि यह प्रकरण किसी की समझ में नहीं आया कि आखिर हुआ क्‍या है.

यह भी पढ़ें ः अर्द्धशतक जमाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने डेविड मिलर, विराट और रोहित बहुत पीछे

इसके बाद जब मैच खत्‍म हुआ तो कप्‍तान विराट कोहली ने इस पर अपनी सफाई पेश की. विराट ने बताया कि दोनों बल्‍लेबाजों का क्रम पहले से तय था. उन्‍हें बताया भी गया था कि किसे कब बल्‍लेबाजी के लिए जाना है, लेकिन बात सही तरीके से उन तक नहीं पहुंच पाई. इसलिए ऐसा हुआ कि दोनों बल्‍लेबाज एक साथ बल्‍लेबाजी के लिए चल पड़े. दोनों को अपनी बल्‍लेबाजी का क्रम समझने में गलती हो गई. विराट ने बताया कि दोनों बल्‍लेबाजों श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की बल्‍लेबाजी कोच से बातचीत भी हुई थी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : लड़की बोली I LOVE U तो देखें ऋषभ पंत ने क्‍या किया

विराट ने कहा कि यह थोड़ा अजीब हो जाता अगर दोनों बल्‍लेबाज मैदान तक पहुंच जाते. इसके बाद तो तीन बल्‍लेबाज पिच पर नजर आते, जो अपने आप में आश्‍चर्य का विषय होता. चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी किसे करनी है, इसको लेकर विराट ने बताया कि हमने मैच से पहले ही तय किया था कि दस ओवर के बाद ऋषभ बल्‍लेबाजी के लिए उतरेंगे, और अगर विकेट दस ओवर से पहले गिर जाता है तो श्रेयस को बल्‍लेबाजी के लिए नंबर चार पर आना था. लेकिन दोनों बल्‍लेबाज इस बात को समझ नहीं सके.

यह भी पढ़ें ः शिखर धवन ने हासिल किया बड़ा मुकाम, कई बल्‍लेबाजों को छोड़ा पीछे

लेकिन सवाल फिर यही अगर विराट के कहे अनुसार दस ओवर से पहले विकेट गिरता तो श्रेयस को आना था, विकेट तो 7.2 ओवर में गिरा, इस तरह से श्रेयस को ही आना था. फिर विराट की सफाई का मतलब क्‍या है, जब दस ओवर पहले विकेट गिर गया और ऋषभ पंत बल्‍लेबाजी के लिए आ गए.