logo-image

बे-रोकटोक जारी है खेलों में Age fraud, पाकिस्‍तान सबसे कुख्‍यात, जानें पांच बड़े मामले

पाकिस्तान के युवा गेंदबाज नसीम शाह का उम्र संबंधी मामला खेल जगत में हास्यास्पद मामला बनता जा रहा है. इसका कारण है कि शुक्रवार को पाकिस्तान के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले नसीम की उम्र 16 साल बताई जा रही है

Updated on: 23 Nov 2019, 05:22 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान के युवा गेंदबाज नसीम शाह का उम्र संबंधी मामला खेल जगत में हास्यास्पद मामला बनता जा रहा है. इसका कारण है कि शुक्रवार को पाकिस्तान के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले नसीम की उम्र 16 साल बताई जा रही है, लेकिन पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' का एक लेख वायरल हो रहा है, जो 2016 का और जिसमें वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज ने नसीम की तारीफ करते हुए कहा कि 'वह सिर्फ 16 साल के हैं.' 2016 से लेकर 2019 तक नसीम 16 साल के ही हैं. खैर यह उम्र से छेड़छाड़ का मामला है जो खेल जगत में आम बात है. इससे पहले, शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में कहा था कि डेब्यू करते वक्त उनकी उम्र 16 नहीं बल्कि 19 साल थी. इस तरह के मामले भारत में देखने में आए हैं. आईपीएल से लेकर खेलो इंडिया और एथलेटिक्स से लेकर आईएसएल तक हर जगह एज फ्रॉड के मामले देखने को मिलते हैं.

  1. शाहिद अफरीदी ने जब अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था तो उनकी उम्र 16 साल की बताई गई थी लेकिन अफरीदी ने अपनी किताब में खुद इस बात को माना है कि पदार्पण के समय वह 19 साल के थे.
  2. नसीम शाह का केस नया मामला है, क्योंकि आमतौर पर जब उम्र गलत बताई जाती है वो शुरुआती दौर होता है. यह उम्र संबंधी कागजों में छेड़छाड़ कर अपनी उम्र कम करवाते हैं और इसके बाद उसी फर्जी कागज जिस पर गलत उम्र दर्ज है, उसी पर खिलाड़ी खेलता रहता है और उसी कागज पर मौजूद जन्म तिथि के हिसाब से खिलाड़ी की आयु की गणना कि जाती है, लेकिन नसीम की उम्र तो घटी है. पाकिस्तानी पत्रकार साजी सादिक ने 2018 में एक ट्वीट किया था जिसमें नसीम की उम्र 18 बताई गई थी, लेकिन 2019 में फिर नसीम 16 साल के हो गए.
  3. इसी तरह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस के लिए बीते साल पदार्पण करने वाले रासिक सलीम दार भी इसके भुग्तभोगी हैं. रासिख मुंबई की ओर से आईपीएल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे. उन्होंने 17 साल की उम्र में मुंबई इंडियंस से अपना पहला मैच खेला था और इसी के साथ वह जम्मू एवं कश्मीर से आईपीएल खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी बने थे, लेकिन यह युवा तेज गेंदबाज उम्र संबंधी दस्तावेजों से फर्जीवाडा करने के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उन्हें प्रतिबंधित कर दिया था.
  4. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने युवा निसार अहमद को फरवरी-2019 में रायपुर में खेली गई नेशनल यूथ एथलेटिक्स चैम्पियनशिप हिस्सा लेने से वंचित रख उन्हें अयोग्य बता दिया था. इसी चैम्पियनशिप में कुल 41 खिलाड़ी उम्र से छेड़छाड़ करने के चक्कर में अयोग्य घोषित कर दिए गए थे. इनमें आदित्य प्रकाश, आशीष पुनिया, मनप्रीत सिंह, विजय मलिक और श्याम चौधरी के नाम हैं.
  5. भारत ने बीते साल आईसीसी अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया था और इस विश्व कप के फाइनल में बेहतरीन पारी खेलने वाले मनजोत कालरा भी इससे गुजर चुके हैं. दिल्ली पुलिस में मनजोत के खिलाफ शिकायत भी की गई थी जिसमें कहा गया था कि मनजोत की जन्म की तारीख 15 जनवरी, 1999 नहीं 15 जनवरी, 1998 है. इसके लिहाज से मनजोत अंडर-19 विश्व खेलने के योग्य नहीं थे.