BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

राशिद खान के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, बनें दुनिया के सबसे युवा कप्तान

News State Bureau  |   Updated On : July 13, 2019 06:56:54 AM
राशिद खान के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, बनें सबसे युवा कप्तान

राशिद खान के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, बनें सबसे युवा कप्तान (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 12वें संस्करण में सबसे फिसड्डी रही अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम के खराब प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान (Afghanistan) क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. अफगानिस्तान (Afghanistan) क्रिकेट बोर्ड ने टीम में बड़ा बदलाव करते हुए युवा गेंदबाज राशिद खान (Rashid Khan) को टीम का नया कप्तान बनाया है. वहीं पूर्व कप्तान असगर अफगान को उप-कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके साथ ही राशिद खान के नाम क्रिकेट इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड हो गया है. राशिद खान क्रिकेट की दुनिया के सबसे युवा कप्तान बन गए हैं. 

राशिद खान को अफगानिस्तान टीम की कमान 20 साल 295 दिन की आयु में मिली है. इससे पहले यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के तितेन्दा तैबू के नाम था जिन्होंने 20 साल 358 दिन की आयु में टीम की कमान संभाली थी. 

और पढ़ें: world cup 2019 : इंग्‍लैंड-न्‍यूजीलैंड के बीच फाइनल में ये होंगे अम्पायर

वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान नवाब पटौदी खान का नाम आता है जिन्होंने 23 मार्च 1962 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 साल 77 दिन की उम्र में टीम की कमान संभाली थी. जबकि पाकिस्तान के वकार यूनिस का नाम चौथे नंबर पर आता है जिन्होंने 22 साल 15 दिन की आयु में टीम की कप्तान संभाली थी. सबसे युवा कप्तानों की लिस्ट में पांचवा नंबर साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ का आता है जिन्होंने 22 साल 82 दिन की उम्र में टीम की कमान संभाली थी.

गौरतलब है कि विश्व कप (World Cup) शुरू होने से पहले अफगानिस्तान (Afghanistan) क्रिकेट बोर्ड ने सबको चौंकाते हुए असगर अफगान से कप्तानी छीन ली थी और ऑलराउंडर गुलबदीन नईब को नया कप्तान नियुक्त किया था. लेकिन विश्व कप (World Cup) में शर्मनाक प्रदर्शन करने के बाद अफगानिस्तान (Afghanistan) क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें पद से हटाने का फैसला किया है.

और पढ़ें: डिविलियर्स ने खोला World Cup में दक्षिण अफ्रीका की बुरी हार का राज

बता दें कि अपना दूसरा विश्व कप (World Cup) खेल रही अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम इस संस्करण में एक भी जीत हासिल कर पाने में नाकाम रही, हालांकि अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम ने भारत, पाकिस्तान समेत कई टीमों के खिलाफ अच्छी टक्कर दी लेकिन नतीजे अपने पक्ष में कर पाने में नाकाम रही.

First Published: Jul 12, 2019 06:32:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो