logo-image

विश्व कप की हार के बाद कीवी कोच हताश, कहा- खोखला महसूस कर रहा हूं

इंग्लैंड (England) ने रविवार को लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर मात दी.

Updated on: 16 Jul 2019, 05:39 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) ने रविवार को लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर मात दी. इंग्लैंड (England) की पारी के आखिरी ओवर में दो रन आउट हुए जिससे मैच सुपर ओवर में गया. यहां भी मैच टाई रहा और मैच का नतीजा बाउंड्री ज्यादा लगाने के आधार पर निकला. आईसीसी (ICC) के इस 'बाउंड्री के आधार पर जीत' वाले नियम की विश्व कप (World Cup) के बाद काफी आलोचनाएं हो रही हैं. कई लोगों और प्रशंसकों को यह पच नहीं रहा है कि विश्व कप (World Cup) के विजेता का फैसला इस बात से किया गया कि किसने ज्यादा बाउंड्रीज मारीं. इंग्लैंड (England) ने रविवार को लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर मात दी.

इंग्लैंड (England) की पारी के आखिरी ओवर में दो रन आउट हुए जिससे मैच सुपर ओवर में गया. यहां भी मैच टाई रहा और मैच का नतीजा बाउंड्री ज्यादा लगाने के आधार पर निकला.

और पढ़ें: World Cup: केन विलियम्सन को ICC ने दिया एक और सम्मान, बनाया Dream Team का कप्तान

आईसीसी (ICC) के इस 'बाउंड्री के आधार पर जीत' वाले नियम की विश्व कप (World Cup) के बाद काफी आलोचनाएं हो रही हैं. कई लोगों और प्रशंसकों को यह पच नहीं रहा है कि विश्व कप (World Cup) के विजेता का फैसला इस बात से किया गया कि किसने ज्यादा बाउंड्रीज मारीं.

अब न्यूजीलैंड के कोच गैरी गैरी स्टीड (Gary Stead) ने आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए कहा कि वह अजीबोगरीब तरीके से विश्व कप (World Cup) फाइनल में इंग्लैंड (England) से मिली हार के बाद ‘काफी खोखला’ महसूस कर रहे हैं.

गैरी स्टीड (Gary Stead) ने कहा, ‘काफी खोखला महसूस कर रहा हूं क्योंकि 100 ओवर के बाद स्कोर बराबर रहने के बाद भी आप हार गए. लेकिन यह खेल की तकनीकी पेचीदगी है.’

गैरी स्टीड (Gary Stead) ने कहा, ‘मुझे यकीन है कि जब नियम लिखे जा रहे होंगे तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि विश्व कप (World Cup) फाइनल ऐसा भी हो सकता है.’

और पढ़ें: World Cup 2019: विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने ओवल में इस तरह मनाया अपनी जीत का जश्न

गैरी स्टीड (Gary Stead) ने कहा, ‘इसकी जरूर समीक्षा होगी और वे कई तरीके तलाशेंगे.’

कोच गैरी स्टीड (Gary Stead) ने इस बात को खारिज किया कि बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर गए ओवर थ्रो पर इंग्लैंड (England) को अतिरिक्त रन दिया गया. पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने कहा था कि बल्लेबाजों को पांच रन ही दिए जाने चाहिए थे.

गैरी स्टीड (Gary Stead) ने कहा, ‘मुझे इस बारे में नहीं पता लेकिन अंपायर आखिर में फैसले लेने के लिए ही हैं. वे भी खिलाड़ियों की तरह इंसान है और कई बार गलती हो जाती है. यह खेल का मानवीय पहलू है.’

(भाषा इनपुटस के साथ)