logo-image

AFG vs SCT: रहमत शाह के शतक से जीता अफगानिस्तान, 1-0 से जीती सीरीज

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान (Afghanistan) ने दो मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया. दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

Updated on: 11 May 2019, 02:09 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को रहमत शाह (Rehmat Shah)की 113 रन की शतकीय पारी और हशमतुल्लाह शाहिदी और मोहम्मद शहजाद के अर्धशतकों की बदौलत स्काटलैंड को बारिश से प्रभावित वनडे मैच में दो रन से हराया. स्काटलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 325 रन बनाये जिसमें कैलम मैकलियोड ने 100 और कप्तान काइल कोएटजर ने 79 रन की पारी शामिल थी. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान (Afghanistan) ने दो मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया. दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप (World Cup) की तैयारियों में जुटी अफगानिस्तान (Afghanistan) ने बारिश आने से पहले तीन विकेट पर 269 रन बना लिये थे और 31 गेंद फेंकी जानी बाकी थी.

और पढ़ें: IPL12 Final, MI vs CSK: क्या जीत का चौका लगा पाएगी चेन्नई सुपर किंग्स, आखिर क्या कहते हैं आंकड़े

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने कैलाम मैकलियोड के शतक की मदद से सात विकेट के नुकसान पर 325 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में अफगानिस्तान (Afghanistan) ने रहमत रहमत शाह (Rehmat Shah)के शतक के दम पर 44.5 ओवर में तीन विकेट पर 269 जड़े.

इसके बाद बारिश के कारण मैच रुक गया. अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम उस समय 2 रनों से आगे थी, इसी वजह से उन्होंने डकवर्थ-लुईस नियम के अधार पर मैच और सीरीज अपने नाम की. रहमत शाह (Rehmat Shah)को 113 रनों की दमदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' पुरस्कार दिया गया.

पहले बल्लेबजी का करते हुए स्कॉटलैंड ने दमदार शुरुआत की. पहले विकेट के लिए कप्तान काइल कोट्जर (79) ने मैथ्यू क्रॉस (32) के बीच 76 रनों की साझेदारी हुई. क्रॉस के आउट होने के बाद कोट्जर ने दूसरे विकेट के लिए मैकलियोड के साथ भी 76 रन जोड़े.

और पढ़ें: IPL12: हरभजन सिंह की गेंदबाजी के मुरीद हुए ब्रेट ली, कही यह बड़ी बात

मैकलियोड ने अपना आठवां वनडे शतक लगाया और 89 गेंदों में 100 रनों की शानदार पारी खेली. रिची बेरिंगटन (33), जॉर्ज मुनसे (28), क्रेग वॉलेस (20) और सफयान शरीफ (13) भी टीम के कुल योग को 300 के पार पहुंचाने में अपना अहम योगदान दिया.

अफगानिस्तान (Afghanistan) की तरफ से कप्तान गुलबदीन नैब ने तीन और हामिद हसन एवं आफताब आलम ने 2-2 विकेट लिए.

मेहमान टीम ने 326 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की. अफगानिस्तान (Afghanistan) को पहला झटका 28 के स्कोर पर ही लग गया, लेकिन इसके बाद रहमत रहमत शाह (Rehmat Shah)ने मोहम्मद शहजाद (55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 और हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी निभाई.

रहमत शाह (Rehmat Shah) ने चौथा वनडे शतक लगाया और 115 गेंदों में 113 रनों की शानदार पारी खेली. उनके आउट होने के बाद हशमतुल्लाह शाहिदी (59 नाबाद) ने असगर अफगान (22 नाबाद) के साथ मिलकर टीम को बारिश के समय मैच रुकने तक स्कॉटलैंड से आगे कर दिया था.

इसके बाद डकवर्थ लुईस पद्धति से अफगानिस्तान (Afghanistan) को विजेता घोषित कर दिया. हशमतुल्लाह शाहिदी ने नाबाद 59 और सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने 55 रन बनाये.

और पढ़ें: ICC World Cup: 4 बार जब महासमर में टीमों के बीच मैच का नहीं निकला नतीजा

बारिश के कारण पहला मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया था. यहां खेले गए दूसरे वनडे मैच में स्कॉटलैंड को डकवर्थ-लुईस नियम के अधार पर दो रनों से मात दी. स्कॉटलैंड की तरफ से ब्रैड व्हील, एलेस्डेयर इवांस और टॉम सोल ने एक-एक विकेट लिया.