अफगानिस्तान ने वेस्‍टइंडीज को हराया, भारत के लिए अच्‍छी खबर, जानें कैसे

News State Bureau  |   Updated On : November 18, 2019 01:20:18 PM
वेस्‍टइंडीज बनाम अफगानिस्‍तान

वेस्‍टइंडीज बनाम अफगानिस्‍तान (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1196274335352328193 )

New Delhi:  

West Indies vs Afghanistan : नवीन उल हक के नेतृत्व में अपनी कसी हुई गेंदबाजी के बूते अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को तीसरे टी-20 मैच में 29 रनों से हरा दिया. इसी के साथ अफगानिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल कर ली है. यह मैच यहां के अटल बिहारी बाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. यह मैदान अफगानिस्तान टीम का दूसरा घरेलू मैदान है. बीसीसीआई ने भारत में यह मैदान अफगानिस्तान को दिया है. यह लगातार छठी सीरीज से जब अफगानिस्तान ने टी-20 सीरीज न गंवाई हो. इससे पहले उसने अपनी अंतिम टी-20 सीरीज विंडीज के खिलाफ ही 2017 में 3-0 से गंवाई थी. वेस्‍टइंडीज को भले अफगानिस्‍तान ने हराया हो, लेकिन अफगानिस्‍तान की इस जीत से भारत के लिए भी अच्‍छी खबर आ रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे, तो हम आपको यह भी बताएंगे, लेकिन उससे पहले आपको उस मैच के बारे में जानकारी देते हैं जो अफगानिस्‍तान ने वेस्‍टइंडीज से जीता है. 

यह भी पढ़ें ः 14 गेंद में 50 रन, दो चौके और छह छक्‍के, जानें किसने बनाया शानदार रिकार्ड

यह अफगानिस्तान की विश्व विजेता विंडीज के खिलाफ टी-20 में पहली सीरीज जीत है. पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए. बड़े हिटरों से भरपूर विंडीज की टीम अफगानी गेंदबाजों के सामने 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 127 रन ही बना सकी. शाई होप ने टीम के लिए 46 गेंदों पर 54 रन संघर्ष किया लेकिन वह अकेले लड़ाके साबित हुए. उनकी पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल रहा.

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर बोले, विराट कोहली को आउट करना सबसे मुश्‍किल काम

मुजीब उर-रहमान ने लेंडल सिमंस (7) को 13 के कुल स्कोर पर आउट कर विंडीज को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी. यहां से अफगानिस्तान ने लगातार विकेट लेने जारी रखे. होप ने हालांकि बीच में एक छोर संभाले रखते हुए टीम की उम्मीदों को किसी तरह बनाए रखा था, लेकिन दूसरे छोर से साथ न मिलने के कारण वह भी कुछ नहीं कर पाए. 19वें ओवर की पहली गेंद पर गुलबदीन नैब ने उन्हें पवेलियन भेज विंडीज को छठा झटका दिया. होप के बाद सलामी बल्लेबाज इविन लुइस टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे जिन्होंने 24 रनों का योगदान दिया. कप्तान केरन पोलार्ड ने 11 रन बनाए. पोलार्ड को नवीन ने अपना शिकार बनाया.

यह भी पढ़ें ः अफगानिस्‍तान जनवरी 2018 से नहीं हारा कोई T20 सीरीज, अब वेस्‍टइंडीज को पीटा

इससे पहले, अफगानिस्तान ने सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबज के 52 गेंदों पर 79 रन बनाए. असगर अफगान ने 20 गेंदों पर 24 रनों का योगदान दिया. इन दोनों के दम पर भी मेजबान टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही.

यह भी पढ़ें ः बड़ा खुलासा : महेंद्र सिंह धोनी की वजह से विश्‍व कप फाइनल में 97 पर आउट हो गए थे गौतम गंभीर

अब वह बात जो और भी ज्‍यादा खास है. अफगानिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के बीच T20 सीरीज खत्‍म हो गई है. वहीं भारत और बांग्‍लादेश के बीच टेस्‍ट सीरीज का आखिरी मैच 22 नवंबर से शुरू होगा. जो चलना तो 26 नवंबर तक है, लेकिन जिस तरह से भारत ने बांग्‍लादेश को पहले टेस्‍ट में तीन ही दिन में हरा दिया, उससे नहीं लगता कि यह मैच 26 नवंबर तक चलेगा. इसके बाद भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच सीरीज खेली जानी है. भारत और वेस्‍टइंडीज पहले T20 सीरीज खेलेंगे. दोनों टीमों के बीच पहला मैच छह दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा, इसके बाद आठ नवंबर को दूसरा मैच तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा. तीसरा मैच हैदराबाद में 11 नवंबर को खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें आपस में एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेलेंगी. एक वक्‍त की धाकड़ टीम वेस्‍टइंडीज को अफगानिस्‍तान की टीम हरा सकती है तो फिर भारत के आगे वेस्‍टइंडीज कहां टिकेगी, यह समझा जा सकता है. इसी मायने में यह अफगानिस्‍तान की टीम की जीत भारत के लिए अच्‍छी खबर है.

First Published: Nov 18, 2019 01:20:18 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो