लखनऊ में आज आमने सामने होंगी वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान की टीमें, जानें आंकड़े

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : November 06, 2019 09:01:27 AM
अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम

अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1191716804638494721 )

नई दिल्‍ली :  

AFG vs WI 1st ODI : अफगानिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के बीच आज यानी बुधवार को पहला एक दिवसीय मैच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज हो रही है, सभी मैच लखनऊ में ही खेले जाएंगे. इससे पहले हुए अभ्‍यास मैच में अफगानिस्‍तान के लड़ाकों ने वेस्‍टइंडीज को चार विकेट से धूल चटा दी थी. इसके बाद अफगानिस्‍तान के खिलाड़ियों के हौसल बुलंद हैं. देखना है कि वेस्‍टइंडीज की टीम वापसी करती है या फिर अफगानिस्‍तान एक बार फिर मात देने में कामयाब होते हैं. मैच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम में खेला जाएगा. यह अफगानिस्‍तान का घरेलू मैदान है. पहले अफगानिस्‍तान का घरेलू मैदान देहरादून को बनाया गया था, लेकिन बाद में इसे बदलकर लखनऊ कर दिया गया. यह वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान के बीच पहले सीरीज होगी. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, इस वजह से हारी दिल्‍ली का मैच

एक दिवसीय मैचों के मामले में वेस्‍टइंडीज की टीम अफगानिस्‍तान से बहुत आगे है. खिलाड़ी भी वेस्‍टइंडीज के ज्‍यादा अनुभवी हैं, लेकिन अफगानिस्‍तान के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ मैचों में जैसा प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि वेस्‍टइंडीज की टीम के लिए अफगानिस्‍तान बड़ी चुनौती पेश करेगी. हालांकि कुछ मामलों में अफगानिस्‍तान की टीम वेस्‍टइंडीज से 20 बैठ रही है. अफगानिस्‍तान की जो टीम इस वक्‍त खेल रही है, उसके सभी खिलाड़ी मिलकर अब तक 634 मैच खेल चुके हैं, वहीं वेस्‍टइंडीज अब तक 448 मैच खेल चुका है. अफगानिस्‍तान के पास कई बड़े खिलाड़ी हैं. जो कभी भी बाजी पलट सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस दिन यहां होगी खिलाड़ियों की नीलामी, जानें इस बार होने वाले बदलाव

अफगानिस्‍तान के पास विश्‍वस्‍तरीय गेंदबाज राशिद खान हैं, जो अब कप्‍तान भी बन चुके हैं. वे कभी भी कितने भी विकेट ले चुके हैं, वे एक बार चार गेंद पर चार खिलाड़ियों को आउट कर चुके हैं, इससे उनकी प्रतिभा के बारे में जाना जा सकता है. वहीं आईपीएल में भी राशिद खान शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं. इसके अलावा रहमत शाह, असरग अफगान और नबी जैसे बल्‍लेबाज हैं जो मैच को अपने पक्ष में करना जानते हैं. वेस्‍टइंडीज की टीम भले दो विश्‍व कप जीत चुकी हो, लेकिन इस वक्‍त टीम में वह बात नहीं जो पहले हुआ करती थी. हाल ही में भारत ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था, तब भारत ने उसे टेस्‍ट और T20 मैचों में करारी मात दी थी. हालांकि यह नहीं भूलना चाहिए कि वेस्‍टइंडीज की कप्‍तान जेसन होल्‍डर कर रहे हैं, जो आईसीसी की रैंकिंग में सर्वश्रेष्‍ठ ऑलरांडर माने गए है. वे बड़े बड़े खिलाड़ियों को पीछे छोकर नंबर वन पर काबिज हैं. होल्‍डर गेंद और बल्‍ले दोनों से मैच जिताने की क्षमता रखते हैं. हालांकि उन्‍हें दूसरे किसी गेंदबाज या बल्‍लेबाज का सहयोग मिलेगा या नहीं, यह कहना अभी जल्‍दबाजी होगी.

यह भी पढ़ें ः सच साबित हो सकती है वीवीएस लक्ष्मण की भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा था

वहीं लखनऊ का इकाना स्‍टेडियम पहली बार किसी अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज की मेजबानी कर रहा है. इससे पहले वेस्‍टइंडीज की टीम ने यहां भारत के खिलाफ एक T20 मैच खेला था, इस लिहाज से देखें तो वेस्‍टइंडीज इस मैदान से भली प्रकार से परिचित है. अब वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान के बीच तीन एक दिवसीय मैच और टेस्‍ट सीरीज होगी, सभी मैच इसी मैदान पर खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में होगा बड़ा बदलाव, अब आएगा 'Power Player', जानें क्‍या है यह

इससे पहले दोनों टीमों के बीच जो अभ्‍यास मैच खेला गया था, उसमें वेस्टइंडीज की पूरी टीम 38.5 ओवर में 156 रन बनाकर आउट हो गई थी. अफगानिस्तान की ओर से तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं गुलबदीन नैब ने दो विकेट चटकाए. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम ने 34.5 ओवर में ही छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस मैच को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि आज होने वाला मैच काफी रोमांच होने की उम्‍मीद है.

First Published: Nov 06, 2019 09:01:27 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो