एक साल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्‍लेबाज

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 29, 2019 02:48:17 PM
सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा

सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Highest Century In a Year : भारतीय टीम इस साल अब तक काफी मैच खेल चुकी है. टीम कभी अपने देश में तो कभी विदेश में लगातार क्रिकेट खेल रही है. आज हम मैच की नहीं, बल्‍कि कुछ और बात आपसे करने जा रहे हैं. अब यह साल खत्‍म होने जा रहा है. अब एक ही महीने का वक्‍त बचा हुआ है. इसमें भारत और दुनिया की बाकी टीमों को कुछ गिने चुने मैच ही खेलने हैं. वेस्‍टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आने वाली है, इसके लिए वेस्‍टइंडीज बोर्ड ने टीम का ऐलान कर दिया है. छह दिसंबर को पहला T20 मैच दोनों टीमों के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा. इस सीरीज से पहले आपको जानना चाहिए कि इस साल सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाला भारतीय बल्‍लेबाज कौन है, इसके साथ ही उन पांच भारतीय बल्‍लेबाजों के बारे में भी आपको जानना चाहिए जिन्‍होंने कभी न कभी एक साल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाए हैं. इस खबर के बारे में आपको विस्‍तार से बताएं, उससे पहले यह जान लीजिए कि भारत के सलामी बल्‍लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा इस साल अब तक नौ शतक लगा चुके हैं. जो इस साल में अब तक दुनिया भर के बल्‍लेबाजों में सबसे ज्‍यादा है.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

एक साल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इस मामले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में सबसे ज्‍यादा 12 शतक लगाए थे, उन्‍होंने नौ शतक तो वन डे और तीन शतक टेस्‍ट मैच में लगाए थे. सचिन तेंदुलकर का यह ऐसा रिकार्ड है, जो अब तक भारत ही नहीं, बल्‍कि दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं तोड़ पाया है. तो इस तरह से सचिन तेंदुलकर दुनिया के अकेले ऐेसे बल्‍लेबाज हैं, जो एक साल में सबसे ज्‍यादा शतक लगा चुके हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli)

विराट कोहली (Virat Kohli)

सचिन तेंदुलकर के बाद भारत में तो कम से निर्विवाद रूप से आज के दौर में एक ही नाम सामने आता है, वह है विराट कोहली का. विराट कोहली ही भारत के वह बल्‍लेबाज हैं जो सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड के करीब आ चुके हैं. वह भी एक बार नहीं बल्‍कि दो बार. एक बार साल 2017 और दूसरी बार साल 2018 में विराट कोहली ने 11-11 शतक लगाए हैं. दो बार रिकार्ड के करीब पहुंचने के बाद भी विराट कोहली न तो सचिन के रिकार्ड की बराबरी कर पाए और न ही उसे तोड़ ही पाए हैं. हालांकि विराट कोहली इस वक्‍त जिस तरह की क्रिकेट खेल रहे हैं, वे कभी भी इस रिकार्ड तो चकनाचूर करने की क्षमता रखते हैं.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

भारत की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ भी एक साल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों की सूची में शुमार हैं. राहुल द्रविड़ ने साल 1999 में दस शतक ठोक दिए थे. उसी साल राहुल द्रविड़ ने नौ अर्धशतक भी लगाए हैं. उस साल इन दस शतकों को लगाने के लिए राहुल द्रविड़ ने कुल 53 मैच खेले थे. राहुल द्रविड़ की ओवरऑल रिकार्ड की बात करें तो उन्‍होंने टेस्‍ट में 36 और वन डे में 12 शतक लगाए हैं, राहुल द्रविड़ भारत के मिस्‍टर भरोसेमंद भी कहे जाते रहे हैं. राहुल द्रविड़ ने साल 1999 में चार शतक तो टेस्‍ट में लगाए और छह शतक वन डे में लगा दिए थे. हालांकि राहुल द्रविड़ को खास तौर पर टेस्‍ट प्‍लेयर माना जाता है, लेकिन उस साल राहुल द्रविड़ ने उस साल दिखा दिया था कि वे टेस्‍ट ही नहीं, वन डे के भी बेहतरीन बल्‍लेबाज हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

भारत के इन दिग्‍गज बल्‍लेबाजों के बाद नाम भारत के हिटमैन यानी रोहित शर्मा का ही आना चाहिए और आता भी उन्‍हीं का नाम है. रोहित शर्मा इस वक्‍त जैसे फार्म में चल रहे हैं, वैसा आज तक कभी नहीं रहे. अभी साल खत्‍म होने में एक महीने का वक्‍त बाकी है और रोहित शर्मा अब तक नौ शतक लगा चुके हैं. रोहित शर्मा को अभी इस साल कम से कम छह मैच और खेलने हैं, जिसमें तीन वन डे और तीन T20 मैच शामिल हैं, ऐसे में उम्‍मीद की जानी चाहिए कि रोहित शर्मा अभी और शतकीय पारियां खेलेंगे और राहुल द्रविड़ का रिकार्ड तोड़कर विराट कोहली की बराबरी पर पहुंच सकते हैं. रोहित शर्मा ने इस साल यानी 2019 में अब तक जो नौ शतक लगाए हैं, उसमें से छह शतक तो उन्‍होंने वन डे में और तीन शतक टेस्‍ट मैच में लगाए हैं. विश्‍व कप 2019 में रोहित शर्मा जिस तरह गेंदबाजों पर कहर ढाया वह देखने वाला था, उसी की बदौलत साल के आखिर में आते आते रोहित नौ शतक पूरे कर चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर- रोहित शर्मा (Sachin Tendulkar-Rohit Sharma)

सचिन तेंदुलकर- रोहित शर्मा (Sachin Tendulkar-Rohit Sharma)

इस मामले में अगर नौ शतकों से कम की बात करें तो आठ शतक मारने में भी भारतीय बल्‍लेबाजों ने कमाल दिखाया है, लेकिन यह काम दो बार दो बल्‍लेबाजों ने किया है. इनका नाम वही है जो इससे पहले आप पढ़ चुके हैं. सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में आठ शतक ठोक दिए थे. वहीं रोहित शर्मा ने इससे पहले भी साल 2017 में आठ शतक लगाए थे. हालांकि यह दोनों ही बल्‍लेबाज इससे ज्‍यादा शतक भी लगा चुके हैं. और रोहित शर्मा ने तो अपना पिछला ही रिकार्ड तोड़ु दिया है और आगे वे और भी शतक लगा सकते हैं. हालांकि इसमें कई और बल्‍लेबाजों के भी नाम शामिल हैं.

First Published: Nov 29, 2019 01:51:35 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो