43 गेंदों में 100 रन, T-20 में बना सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 21, 2019 01:12:12 PM
मैच के दौरान बल्‍लेबाजी करते नामीबिया के जेपी कोट्जे

मैच के दौरान बल्‍लेबाजी करते नामीबिया के जेपी कोट्जे (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

T-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकार्ड बन गया है, बड़ी बात यह है कि अभी कुछ ही दिन पहले बना रिकार्ड भी इतनी जल्‍दी ध्‍वस्‍त हो गया है. नामीबिया के बल्‍लेबाज जेपी कोट्जे ने अपने पहले ही टी-20 मैच में बोत्‍सवाना के खिलाफ महज 43 गेंदों में शतक बना दिया, उन्‍होंने अपनी इस पारी में सात चौके और नौ छक्‍के लगाए. उन्‍होंने इस दौरान नाबाद 101 रन की नाबाद पारी खेली. इससे पहले 18 अगस्‍त को ही कनाडा के बल्‍लेबाज रविंद्रपाल सिंह ने केमैन आईलैंड के खिलाफ अपने पहले ही T-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में शतक ठोककर रिकार्ड बनाया था. T-20 इंटरनेशल क्रिकेट में यह अब तक का चौथा सबसे तेज शतक है. इससे पहले 43 गेंदों में शतक लगाने वाले जेपी कोट्जे से पहले डेविड मिलर और रोहित शर्मा 35 गेंदों में शतक लगा चुके हैं. वहीं, हजरतुल्‍लाह जजई भी 42 गेंदों में शतक मार चुके हैं. अब जेपी कोट्जे भी अब इसमें शामिल हो गए हैं. 

यह भी जानें ः लाल गेंद से बल्‍लेबाजों पर कहर बरपाने के लिए तैयार भारत का यह गेंदबाज

सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर के नाम है. टी-20 क्रिकेट में मिलर ने बांग्लादेश के खिलाफ महज 35 गेंद में शतक लगाने का कारनामा किया है. वहीं टी-20 में दूसरे सबसे तेज शतक लगाने के मामले में मिलर के साथ संयुक्त रूप से भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं. रोहित ने भी 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद में शतक लगा चुके हैं. तीसरे स्थान पर अफगानिस्तान के हजरतउल्ला जजाई हैं. हजरतउल्ला ने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ महज 42 गंदों में विस्फोटक शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

यह भी जानें ः कप्‍तान विराट कोहली ने मैच से पहले बल्‍लेबाजों को किया आगाह, जानें क्‍या कहा

नामीबिया और बोत्सवाना के बीच खेले गए T-20 मुकाबले में 25 साल के जेपी कोटेज ने धमाकेदार पारी खेलकर विश्व रिकार्ड अपने नाम कर लिया. कोटेज ने नामीबिया के लिए खेलते हुए बोत्सवाना के खिलाफ 43 गेंदों में 101 रनों की पारी खेली. कोटेज की इस पारी से नामीबिया ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 240 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. मुकाबले को नामीबिया ने 124 रन से जीत लिया.

First Published: Aug 21, 2019 12:01:06 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो