logo-image

Para Asian Games 2018: पैरा खिलाड़ियों को खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने किया सम्मानित, बताया - देश के असली हीरो

खेल मंत्री राठौड़ ने कहा, ‘आप लोग देश के असली आइकन हो। यह सफर आसान नहीं था, क्योंकि आप लोगों ने जीवन में काफी बाधाओं का सामना किया है।

Updated on: 16 Oct 2018, 10:35 PM

नई दिल्ली:

पैरा खिलाड़ियों को देश का ‘असली आइकन’ बताते हुए सरकार ने हाल ही में संपन्न एशियाई पैरा खेलों के पदक विजेताओं को मंगलवार को नकद पुरस्कार प्रदान किए। स्वर्ण पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये, रजत पदक विजेताओं को 20 और कांस्य पदक विजेताओं को 10-10 लाख रुपये दिए गए। इस मौके पर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, खेल सचिव राहुल भटनागर और खेल भारत (भारतीय खेल प्राधिकरण) की महानिदेशक नीलम कपूर मौजूद थीं।

खेल मंत्री राठौड़ ने कहा, ‘आप लोग देश के असली आइकन हो। यह सफर आसान नहीं था, क्योंकि आप लोगों ने जीवन में काफी बाधाओं का सामना किया है। कइयों ने हार मान ली होगी, लेकिन आपने नहीं मानी। इससे आपकी प्रतिबद्धता का पता चलता है। आपकी क्षमता पर कइयों ने संदेह किया होगा, जिन्हें आपने आज गलत साबित कर दिया।’ 

और पढ़ें: पैरा एशियाई खेल: 72 पदकों के साथ भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

उन्होंने कहा कि पैरा खिलाड़ियों को सरकार का पूरा समर्थन हासिल है और सरकार उनमें तथा सक्षम खिलाड़ियों में फर्क नहीं करती। उन्होंने कहा कि अब खिलाड़ियों को 2020 पैरालिंपिक पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

बता दें कि भारतीय पैरा खिलाड़ियों ने जकार्ता में संपन्न हुए पैरा-एशियाई खेलों में कुल 72 पदक अपने नाम किए जो इन खेलों के इतिहास में उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत 15 स्वर्ण, 24 रजत और 33 कांस्य पदक के साथ टीम तालिका में नौंवें नंबर पर रहा।

और पढ़ें: Youth Olympic हॉकी : भारतीय पुरुष और महिला टीम को मिला रजत पदक 

भारत ने 2014 में इन खेलों के पिछले संस्करण में तीन स्वर्ण, 14 रजत और 16 कांस्य पदक सहित कुल 33 पदक ही जीते थे।