logo-image

Year Ender 2018: इस साल भी बुलंद रहे भारतीय बैडमिंटन के सितारे, एक बार फिर चमके सिंधु और साइना

YearEnder: अपने घुटने की चोट से उबरकर 2017 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने वाली साइना नेहवाल (Saina Nehwal) का अच्छा प्रदर्शन इस साल भी जारी रहा.

Updated on: 28 Dec 2018, 06:10 AM

नई दिल्ली:

साल 2018 में लगातार पांच फाइनल हारने के बाद भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु (PV Sindhu) ने साल का अंत BWF का टूर्नामेंट जीत कर किया. पांच सिल्वर मेडल जीतने के बावजूद पी वी सिंधु (PV Sindhu) की फाइनल में हार जाने को लेकर आलोचना होती रही है. उन्होंने आखिर में वर्ल्ड टूर फाइनल्स में गोल्ड जीतकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. पी वी सिंधु (PV Sindhu) ने इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, वर्ल्ड चैम्पियनशिप, इंडिया ओपन और थाइलैंड ओपन में सिल्वर जीता. वहीं अपने घुटने की चोट से उबरकर 2017 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने वाली साइना नेहवाल (Saina Nehwal) का अच्छा प्रदर्शन इस साल भी जारी रहा. वहीं, लक्ष्य सेन ने भी साइना नेहवाल (Saina Nehwal) और पी वी सिंधु (PV Sindhu)  की तरह टोक्यो ओलिंपिक की उम्मीदें बरकरार रखी हैं.

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने साल 2018 के टूर्नामेंट का नया फॉर्मेट जारी किया जिसके तहत इनामी राशि के आधार पर टूर्नामेंटों की ग्रेडिंग की गई. पी वी सिंधु (PV Sindhu) ने सभी बड़े टूर्नामेंटों में सिल्वर जीता लेकिन आखिर में वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब भी अपने नाम किया.

साइना नेहवाल (Saina Nehwal) ने भी इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड और एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज अपने नाम किया. साइना नेहवाल (Saina Nehwal) ने राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में पी वी सिंधु (PV Sindhu) को हराकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया.

और पढ़ें: YearEnder 2018: Photos में देखें 3 भारतीय खिलाड़ी जो इस साल बंध गए शादी के बंधन में 

वह इंडोनेशिया मास्टर्स, डेनमार्क ओपन और सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल्स में पहुंचीं. इसके अलावा एशियाई चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज जीता.

वहीं साल के अंत में पहुंचकर साइना नेहवाल (Saina Nehwal) ने अपने साथी बैडमिंटन खिलाड़ी और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन पारुपल्ली कश्यप को जीवनसाथी चुन लिया.

पुरुष वर्ग में समीर वर्मा ने स्विस ओपन सुपर 300, सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय सुपर 300 और हैदराबाद ओपन सुपर 100 टूर्नामेंट जीता. इसके अलावा अपने पहले वर्ल्ड टूर फाइनल्स में वह सेमीफाइनल तक पहुंचे. 17 बरस के लक्ष्य ने एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप खिताब जीतने के अलावा यूथ ओलिंपिक गेम्स में सिल्वर और वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज अपने नाम किया.

और पढ़ें: YearEnder 2018: जब भारतीय एथलीट्स ने दुनिया में लहराया परचम, 40 साल पुराना प्रदर्शन दोहराया 

स्टार शटलर किदाम्बी श्रीकांत इस साल फॉर्म में नहीं थे और एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाए. पिछले साल चार खिताब जीतने वाले श्रीकांत ने CWG में सिल्वर और टीम वर्ग में गोल्ड जीता. कुछ समय के लिए वह नंबर वन रैंकिंग पर पहुंचे लेकिन बाद में 8वें स्थान पर खिसक गए.

युगल में चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकी रेड्डी ने राष्ट्रमंडल खेलों में सिल्वर जीता. इसके अलावा सैयद मोदी टूर्नामेंट में भी उपविजेता रहे. अश्विनी पोनप्पा ने एन सिक्की रेड्डी के साथ राष्ट्रमंडल खेल महिला युगल में ब्रॉन्ज जीता.