logo-image

सचिन तेंदुलकर भारत से पहले पाकिस्तानी टीम के लिए खेले थे, जानिए क्या है पूरी कहानी

यह किस्सा 1987 का है, तब पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर आई थी। इमरान खान उस टीम के कप्तान थे। सचिन ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'प्लेइंग इट माई वे' में भी इसके बारे में लिखा है।

Updated on: 24 Apr 2017, 09:45 PM

नई दिल्ली:

सचिन तेंदुलकर को पूरी दुनिया उनके 44वें जन्मदिन पर बधाई दे रही है। इस मौके पर हम आपको एक ऐसे किस्से के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे।

यह तो सभी जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल डेब्यू मैच 1989 में खेला था लेकिन क्या आप जानते हैं, दरअसल उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव पाकिस्तानी टीम की ओर से खेलते हुए लिया। दिलचस्प ये कि पाकिस्तान का वह मैच टीम इंडिया के खिलाफ खेला गया था।

यह किस्सा 1987 का है, तब पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर आई थी। इमरान खान उस टीम के कप्तान थे। तब मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच एक प्रदर्शनी मैच के दौरान सचिन ने लगभग 25 मिनट तक बाउंड्री लाइन के करीब सब्स्टीट्यूट फील्डर के तौर पर पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी।

उस समय जावेद मियांदाद और अब्दुल कादिर को कुछ समय के लिए मैदान से बाहर जाना पड़ा था, तब पाकिस्तानी टीम में फिल्डिंग की जिम्मेदारी सचिन ने निभाई थी।

यह भी पढ़ें: जानिए महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर बारे में, क्या राय है उनके बारे में विदेशी खिलाड़ियों की

इमरान खान ने तब उन्हें लॉन्ग ऑन पर खड़ा किया था। उस वक्त भारत की ओर से बल्लेबाजी कपिलदेव कर रहे थे और उन्होंने उसी दिशा में एक शॉट भी लगाया जिसे सचिन काफी दूर दौड़ने के बावजूद पकड़ नहीं सके और गेंद बाउंड्री लाइन से बाहर चली गई। सचिन ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'प्लेइंग इट माई वे' में भी इसके बारे में लिखा है।

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर को वीरेंद्र सहवाग ने अपने अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई, विराट कोहली ने कहा- हमेशा मेरे हीरो रहेंगे

यह भी पढ़ें: धोनी ने जड़ा अर्धशतक तो सुशांत राजपूत ने साधा सौरभ गांगुली पर निशाना