logo-image

वनडे रैंकिंगः कुलदीप यादव पहली बार टॉप 10 में शामिल, विराट कोहली शीर्ष पर कायम

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वनडे रेंकिंग में बल्लेबाजी में पहले स्थान पर जगह बनाई है। विराट कोहली 911 प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर कायम हैं।

Updated on: 18 Jul 2018, 04:17 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वनडे रेंकिंग में बल्लेबाजी में पहले स्थान पर जगह बनाई है। विराट कोहली 911 प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर कायम हैं। वहीं भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पहली बार वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाई है।

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में विराट कोहली ने 75, 45 और 71 रनों का स्कोर किया था। उन्होंने इस सीरीज में दो प्वाइंट्स हासिल करके कुल 911 प्वाइंट्स बनाए हैं। इससे पहले मार्च 1991 में ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स ने 918 प्वाइंट्स बनाए थे।

कुलदीप यादव ने पहली बार वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी गेंदबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग में कुलदीप को छठा स्थान मिला है। वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाज जोए रूट अपने करियर में पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रहे हैं।

तीन वनडे मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से मात देकर उसके लगातार सीरीज जीतने के क्रम को रोक दिया। कुलदीप ने इस सीरीज में कुल नौ विकेट अपने नाम किए जिसमें ट्रेंट ब्रिज में खेले गए वनडे में लिए गए छह विकेट शामिल हैं। इसके कारण वह आठ स्थान की छलांग के साथ छठे स्थान पर आ गए हैं।

टॉप-10 में शामिल कुलदीप भारत के दूसरे गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर कायम हैं। वहीं कुलदीप के साथी युजवेंद्र चहल को दो स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब 10वें स्थान पर आ गए हैं।

रूट ने इस सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच में शतक जड़े थे और इसी वजह से उनके खाते में 93 अंक जुड़े जो उन्हें दूसरे स्थान पर ले गए। वह चार स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे हैं।

आईएएनएस इनपुट

और पढ़ेंः Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, ऋषभ पंत पहली बार टेस्ट टीम में शामिल