logo-image

कानपुर में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 में होगा विराट कोहली का 'टेस्ट', रैना को मिल सकता है मौका

कानपुर टी20 से पहले आकड़ों पर एक नजर डालिए। भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक आठ टी-20 मैच हुए हैं। इसमें पांच बार इंग्लिश टीम विजयी रही है।

Updated on: 26 Jan 2017, 12:04 PM

highlights

  • विराट कोहली पहली बार करेंगे टी-20 में कप्तानी, कानपुर में होगा यह पहला T-20
  • ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका, रैना भी कर सकते हैं लंबे समय बाद वापसी 

नई दिल्ली:

टेस्ट सीरीज और फिर वनडे में इंग्लैंड पर जीत के बाद टीम इंडिया अब टी20 सीरीज पर कब्जा जमाने की कोशिश करेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाना है।

भारत के ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले इस मैदान पर यह पहला टी-20 मैच होगा।

साथ ही यह पहली बार होगा जब विराट कोहली किसी टी-20 मैच में टीम इंडिया की कप्तान कर रहे होंगे। अपने क्रिकेट करियर में कोहली ने अब तक 206 मैच खेले हैं और 72 बार कप्तानी भी की है। लेकिन टीम इंडिया का नेतृत्व करने का मौका उन्हें कभी नहीं मिला।

इंग्लैंड का पलड़ा भारी

वनडे सीरीज में टीम इंडिया भले ही इंग्लैंड पर हावी नजर आई हो लेकिन टी20 के आंकड़े कुछ और बयान करते हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक आठ टी-20 मैच हुए हैं। इसमें पांच बार इंग्लिश टीम विजयी रही है। साथ ही टीम इंडिया के लिए एक चुनौती यह भी है कि टी-20 सीरीज में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो वनडे सीरीज में शामिल नहीं थे। सेलेक्शन कमेटी ने टी-20 के लिए युवा खिलाड़ियों पर ज्यादा जोर दिया है।

रैना और ऋषभ पंत को मिलेगा मौका?

माना जा रहा है कि इस मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है। महेंद्र सिंह धोनी भी टीम में मौजूद होंगे। ऐसे में दोनों की भूमिका क्या होगी, यह देखना बाकी है। टी-20 के बड़े नामों में शामिल रहे सुरेश रैना को मौका मिल सकता है। रैना लंबे अंतराल के बाद अपने घरेलू मैदान पर खेलते नजर आएंगे।

कौन करेगा ओपनिंग?

शिखर धवन चोटिल हैं, ऐसे में लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत के लिए पंत को अंतिम एकादश में चुना जा सकता है। हालांकि मंदीप सिंह भी राहुल के साथ सलामी बल्लेबाज की दौड़ में हैं। पंत बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, ऐसे में दाएं-बाएं हाथ के बल्लेबाज की जोड़ी को बनाए रखने के लिए टीम प्रबंधन पंत के साथ जा सकता है।

यह भी पढ़ें: शमी के सोशल मीडिया पर कुत्ते के साथ तस्वीर पर बवाल, एक यूजर ने कहा नाम से 'मोहम्मद' हटा लें

कप्तान विराट कोहली का तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना तय है। साथ ही युवराज सिंह और धोनी चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

आशीष नेहरा के कंधे पर होगी गेंदबाजी की कमान?

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम दिया गया है। उनकी जगह जम्मू एवं कश्मीर के ऑफ स्पिनर परवेज रसूल और लेग स्पिनर अमित मिश्रा को टीम में जगह मिली है। तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी अनुभवी आशीष नेहरा के कंधों पर रहेगी। वह भी इस श्रृंखला से वापसी कर रहे हैं। नेहरा का साथ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार देंगे।

हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या टीम में निश्चित ही तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे। आखिरी एकदिवसीय में पांड्या ने अर्धशतकीय पारी भी खेली थी।

इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों से पार पाना होगा

इंग्लैंड के लिए यह सीरीज सम्मान की लड़ाई होगी। आखिरी वनडे में भारत के खिलाफ जीत इंग्लैंड के लिए टॉनिक का काम कर सकती है। उस जीत से निश्चित ही इंग्लिश टीम का आत्मविश्वास बढ़ा होगा। कप्तान इयान मोर्गन के लिए अच्छी बात यह है कि उनके बल्लेबाजों ने वनडे सीरीज में हमेशा रन बनाए हैं। जेसन रॉय ने तीनों मैचों में बेहतरीन फॉर्म का परिचय दिया।

यह भी पढ़ें: सचिन और धोनी के बाद अब मिलिए विराट कोहली के क्रेजी फैन निकाष से, पेशे से हैं बस कंडक्टर

इसके अलावा जोस बटलर टी-20 में किसी भी टीम के लिए सरदर्द साबित हो सकते हैं। जोए रूट भी अच्छी फॉर्म में हैं और टी-20 में उन्होंने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। गेंदबाजी में डेविड विली, लियाम प्लंकेट, टायमल मिल्स और हरफनमौला बेन स्टोक्स से मोर्गन को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

(IANS इनपुट के साथ)