logo-image

सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली ही कर पाए यह कारनामा

कोहली को लेकर अक्सर कहा जाता है कि वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जो सचिन तेंडुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं या उनकी बराबरी करने का दम-खम रखते हैं।

Updated on: 07 Aug 2018, 11:16 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया में आज सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दोनों पारियों में शतक और अर्धशतक लगाने के बाद वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर आ गए हैं। उन्होंने बॉल टेंपरिंग केस में प्रतिबंध झेल रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को पीचे छोड़ नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज की उपाधी हासिल की है। स्मिथ दिसम्बर,2015 से ही नम्बर-1 टेस्ट बल्लेबाज थे, लेकिन कोहली ने पांच अंकों की बढ़त लेकर उन्हें दूसरे स्थान पर धकेलते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया।

कोहली को लेकर अक्सर कहा जाता है कि वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जो सचिन तेंडुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं या उनकी बराबरी करने का दम-खम रखते हैं। विराट कोहली इस वक्त टेस्ट के साथ वनडे में भी नंबर एक रैंक पर हैं। वह ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी है। इससे पहले एक ही समय पर वनडे और टेस्ट में केवल सचिन ही नंबर एक रैंक पर रहे हैं।

और पढ़ें: विराट ने स्टीव स्मिथ को ICC टेस्ट रैंकिंग में पछाड़कर हासिल की नंबर वन की कुर्सी

सचिन 1998 और 2001-2 तक वह टेस्ट और वनडे में रेंक 1 पर रहे। अपने टेस्ट करियर की 22वां शतक लगाने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में नम्बर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली अपने करियर में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे हैं। इस क्रम में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ा है, जो बॉल टेम्परिंग के कारण प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं।