logo-image

बीसीसीआई प्रशासनिक समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा, मेरी भूमिका नाइट वॉचमैन की होगी

सुप्रीम कोर्ट से द्वारा नियुक्त प्रशासको में चार सदस्यीय पैनल के प्रमुख विनोद राय ने खुद को नाइटवॉचमैन बताया है। उन्होंने कहा मेरा काम सिर्फ यह सुनिश्चित करना है कि बोर्ड की चुनी हुई बॉडी बोर्ड के कामकाज को सुचारु ढंग से चलाए।

Updated on: 31 Jan 2017, 10:44 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट से द्वारा नियुक्त प्रशासको में चार सदस्यीय पैनल के प्रमुख विनोद राय ने खुद को नाइटवॉचमैन बताया है। उन्होंने कहा मेरा काम सिर्फ यह सुनिश्चित करना है कि बोर्ड की चुनी हुई बॉडी बोर्ड के कामकाज को सुचारु ढंग से चलाए।

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के कामकाज के संचालन और न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा पैनल की अदालत से मंजूर सिफारिशों को लागू करने के लिये प्रशासकों की चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। पूर्व नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) विनोद राय ने अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कोर्ट द्वारा जो भी दायित्व सौंपा गया है, उसे स्वीकार करके अपनी पूरी क्षमता से निभाउंगा।

यह भी पढ़ें- पूर्व सीएजी विनोद राय को सुप्रीम कोर्ट ने बनाया बीसीसीआई प्रशासनिक समिति का अध्यक्ष

उन्होंने आगे कहा 'मैं क्रिकेट के खेल का सच्चा प्रशंसक हूं। मेरी भूमिका इस संदर्भ में नाइटवॉचमैन की होगी कि हमें सुशासन, अच्छी व्यवस्था और बेहतर ढांचा तैयार करने की जरूरत है जिससे पदाधिकारियों का सुचारू तरीके से निवार्चन सुनिश्चित हो सके जो भविष्य में बीसीसीआई में अच्छा प्रशासन लेकर आएंगे'

राय ने कहा, 'खेल को इसकी (अच्छे प्रशासन) जरूरत है। खिलाड़ियों को इसकी जरूरत है और साथ ही लोगों को इसकी जरूरत है जो इस खेल के दीवाने हैं। राय ने कहा कि क्रिकेट को सुशासन की जरूरत है लेकिन वह अपना पद संभालने के बाद ही बीसीसीआई पर किसी तरह की टिप्पणी करने की स्थिति में होंगे।'

यह भी पढ़ें- जानिए कौन हैं बीसीसीआई प्रशासन समिति के चार नए सदस्य

सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई में अनियमितताओं को खत्म करने के लिए 4 सदस्यीय प्रशासन समिति का गठन किया है। जिसका अध्यक्ष पूर्व सीएजी विनोद राय को बनाया गया है। उनके अलावा इस समिति में रामचंद्र गुहा, आईडीएफसी के चैयरमैन विक्रम लिमये और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान एदुल्लजी शामिल हैं।

न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने इसके साथ ही आईसीसी की अगले महीने होने वाली बैठक में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करने के लिये तीन नामों को भी मंजूरी दी। इस बैठक में विक्रम लिमये बोर्ड के क्रिकेट प्रशासक अमिताभ चौधरी और अनिरुद्ध चौधरी के साथ बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करेंगे।