logo-image

ऑस्ट्रेलियन ओपन: 14 साल बाद वीनस विलियम्स फाइनल में, बहन सेरेना से होगा मुकाबला

विश्व के दूसरे नंबर की खिलाड़ी सेरेना विलियम्स जब शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में वीनस के सामने होंगी तो उनकी नजर अपने 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर होगी।

Updated on: 26 Jan 2017, 01:56 PM

नई दिल्ली:

इस बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला सिंगल्स फाइनल में अमेरिका की सेरेना विलियम्स और उनकी बहन वीनस आमने-सामने होंगी। यह नौवीं बार होगा जब दोनों बहनें किसी भी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में दोनों बहनें खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी।

अपने करियर में 22 ग्रैंड स्लैम जीत चुकीं 35 साल की सेरेना ने गुरुवार को सेमीफाइनल में क्रोएशिया की मिरजाना लूसिस-बारोनी को 6-2, 6-1 से हराया।

इससे पहले गुरुवार को ही टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में वीनस विलियम्स ने हमवतन कोको वांडेवेगे को 6-7 (3-7), 6-2, 6-3 से हराया। सात बार ग्रैंड स्लैम जीतने वाली वीनस 2003 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची हैं।

यह भी पढ़ें: वीनस विलियम्स 1994 के बाद ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहंचने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

साथ ही 2009 के बाद वीनस पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं। वीनस ने आखिरी बार 2009 में विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई थी।

सेरेना की 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर नजर

विश्व के दूसरे नंबर की खिलाड़ी सेरेना जब शनिवार को अपनी बहन के सामने होंगी तो उनकी नजर अपने 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर होगी। सेरेना अगर जीत हासिल करती हैं, ओपन एरा में वह सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाली टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगी।

जीत के बाद सेरेना ने कहा, 'मुझे वीनस पर गर्व है। वह मेरी बड़ी बहन हैं और हमेशा मेरे लिए प्रेरणादायी रही हैं। मैं हम दोनों के फाइनल में पहुंचने पर बेहद खुश हूं। वीनस मेरी सबसे कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं। वीनस ने जीतना मुझे हराया है, उतना कोई भी मुझे नहीं हरा सका है।'

सेरेना और वीनस के बीच प्रोफेशनल टेनिस में अब तक कुल 27 मुकाबले हुए हैं। इसमें 16 बार सेरेना जबकि 11 बार वीनस विजयी रही हैं।