logo-image

RSS के कार्यक्रमों में गांधी समेत कई मशहूर हस्तियां कर चुकी शिरकत !

इससे पहले भी कई अन्य राजनीतिक हस्ति संघ के समारोह में शिरकत कर चुके हैं। आइए जानते हैं अब तक कौन-कौन गया है RSS में मुख्‍य अतिथि बन कर।

Updated on: 08 Jun 2018, 09:58 PM

नई दिल्ली:

आरएसएस के निमंत्रण पर पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी उनके नागपुर स्थित हेडक्‍वार्टर में पहुंच चुके हैं। वह संघ शिक्षा वर्ग-तृतीय वर्ष के समापन समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में पधारे हैं। हालांकि उनके पहले भी कई गैर संघी- गैर बीजेपी शख्‍स के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर काफी विवाद हो चुका है।

इससे पहले भी कई अन्य राजनीतिक हस्ति संघ के समारोह में शिरकत कर चुके हैं। आइए जानते हैं अब तक कौन-कौन गैर संघी- गैर बीजेपी व्यक्ति गया है RSS में मुख्‍य अतिथि बन कर..

संघ के कार्यक्रम में जाने वालों में सबसे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नाम आता है। संघ के नेताओं के मुताबिक 1934 में महात्मा गांधी स्वयं वर्धा में संघ के शिविर में आये थे। इस दौरान उन्होंने संघ के संस्थापक डॉ. हेडगेवार से मुलाक़ात की और उनकी संघ पर विस्तृत चर्चा भी की।

महात्मा गांधी के अलावा संघ अपने कार्यक्रमों में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन का भी हिस्सा लेने का दावा करती है।

इसके अलावा जयप्रकाश नारायण भी संघ के निमंत्रण पर उनके कार्यक्रम में आये थे। उन्होंने 3 नवंबर 1977 में पटना में संघ के एक शिक्षा वर्ग को संबोधित किया था। संघ ने 1939 में भीमराव आंबेडकर के भी पुणे के संघ शिक्षा वर्ग में आने का दावा किया है।