logo-image

ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में राफेल नडाल से भिड़ेंगे रोजर फेडरर

बुलगेरिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को हराकर टेनिस स्टार राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन (मैन्स) के फाइनल में पहुंच गए हैं। फाइनल में नडाल का मुकाबला रोजर फेडरर से होगा।

Updated on: 28 Jan 2017, 07:32 AM

नई दिल्ली:

बुलगेरिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को हराकर टेनिस स्टार राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन (मैन्स) के फाइनल में पहुंच गए हैं। फाइनल में नडाल का मुकाबला रोजर फेडरर से होगा।

विश्व के नौवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी नडाल ने शुक्रवार को दूसरे सेमीफाइनल में बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव से मिली कड़ी चुनौती को शानदार खेल से पार करते हुए फाइनल में प्रवेश किया। नडाल ने विश्व की 15वीं वरीयता प्राप्त दिमित्रोव को 6-3, 5-7, 7 (7)-6 (5),6 (4)- 7 (7), 6-4 से मात दी।

दोनों खिलाड़ियों ने फाइनल में एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। यह मुकाबला कितना कड़ा रहा इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस मैच को जीतने के लिए नडाल को चार घंटे 56 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा।

नडाल को बेशक दिमित्रोव से इस स्तर के खेल की उम्मीद नहीं होगी। बुल्गारियाई खिलाड़ी ने नडाल को हर एक अंक के लिए पसीना बहाने पर मजबूर किया। पहला सेट ही नडाल के लिए आसान रहा जिसे उन्होंने 6-3 से जीता।

दिमित्रोव के पास पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने का मौका था लेकिन अपना लगभग सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलने के बाद भी वह नडाल के सामने अंत में पस्त हो गए। यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल था। इससे पहले वह 2014 में विबंलडन के सेमीफाइनल में पहुंच चके हैं।

नडाल ने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम 2014 में फ्रेंच ओपन के तौर पर जीता था। पिछले साल चोट और खराब फॉर्म ने न सिर्फ उन्हें ग्रैंड स्लैम खिताबों से वंचित रखा बल्कि रैंकिंग में भी पीछे ढकेल दिया।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हुई लिएंडर पेस और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी, सेमीफाइनल में नहीं बना पाई जगह

रोजर फेडरर और राफेल नडाल एक दूसरे के बेहद कड़े प्रतिद्वंदी मान जाते है और कई मुकाबलों में दोनों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी है।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियन ओपन: सानिया मिर्जा और इवान डोडिग की जोड़ी मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में

राफेल नडाल अब तक अपने करियर में 14 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल मैच दोनों के बीच 29 जनवरी को मेलबोर्न में खेला जाएगा।