logo-image

PAK Vs ENG : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया

अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने यहां लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर रविवार को मेजबान इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में नौ विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

Updated on: 27 May 2018, 05:58 PM

नई दिल्ली:

अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने यहां लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर रविवार को मेजबान इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में नौ विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। पाकिस्तान ने इंग्लैंड को पहली पारी में 184 रन पर आलआउट कर दिया और फिर अपनी पहली पारी में 363 रन बनाकर 179 रन की बढ़त कर ली। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 242 रन ही बना सकी जिसके बाद पाकिस्तान को दूसरी पारी में जीत के लिए 63 रनों का लक्ष्य मिला जो उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी जीत है। मेहमान टीम ने दो साल पहले भी यहां जीत दर्ज की थी। 

पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में हैरिस सोहेल ने 32 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 39 और इमाम उल हक ने 34 गेंदों पर दो चौकों के सहारे नाबाद 18 रन का योगदान दिया। अजहर अली ने चार रन बनाए। उन्हें जेम्स एंडरसन ने बोल्ड किया। 

इससे पहले, कप्तान जो रूट, जोस बटलर एवं डोमिनिक बेस ने तीसरे दिन शानदार अर्धशतक लगाकर इंग्लैंड के संघर्ष को जारी रखा। शनिवार को दिन का खेले खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 235 रन बना लिए थे। 

इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज एलेस्टर कुक को एक रन के निजी स्कोर पर आउट करके तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया। मेजबान टीम के कुल स्कोर में केवल 30 रन ही जुड़े थे कि लेग स्पिनर शादाब खान ने मार्क स्टोनमैन (9) को आउट कर दिया। 

कप्तान जो रूट (68) और डेविड मलान (12) के बीच तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई। मोहम्मद आमिर ने मलान विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा। 

इसके बाद, इंग्लैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और मेजबान टीम का कुल स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 110 रन हो गया। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि पाकिस्तान तीसरे दिन ही यह मैच जीत लेगी लेकिन बटलर (66 नाबाद) और बेस (55 नाबाद) ने दिन का खेल खत्म होने तक सातवें विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी की और मेजबान टीम के कुल योग को 235 रनों तक पहुंचाया। 

दूसरी पारी के आधार पर इंग्लैंड की बढ़त 56 रनों की हो गई है। पाकिस्तान की ओर से आमिर, अब्बास एवं खान को दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले, पाकिस्तान ने अपने दूसरे दिन के स्कोर 358/8 से आगे खेलना शुरू किया और 363 रनों पर आलआउट हो गई। अब्बास पांच रन बनाकर आउट हुए जबकि आमिर 24 रनों पर अविजिति रहे।

इंग्लैंड के ओर से जेम्स एंडरसन एवं बेन स्टोक्स को तीन-तीन और मार्क वुड को दो विकेट मिले। स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक विकेट लिया। 

और पढ़ें: भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच में पिच से हुई थी छेड़छाड़, स्टिंग में खुलासा