logo-image

IPL 2017: महेंद्र सिंह धोनी ने राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स की कप्तानी छोड़ी, स्टीव स्मिथ को मिली कमान

आईपीएल की टीम राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को हटा दिया गया है। धोनी की जगह अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को टीम की कमान सौपी गई है।

Updated on: 30 Mar 2017, 06:45 PM

नई दिल्ली:

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल की टीम राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स की कप्तानी छोड़ दी है। धोनी की जगह अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को टीम की कमान सौपी गई है। सीजन-9 में धोनी ने पुणे टीम की कप्तानी की थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक धोनी ने खुद टीम प्रबंधन से कप्तानी छोड़ने की बात की थी। इसके बाद यह फैसला लिया गया। हालांकि इससे पहले यह खबर आई थी कि टीम प्रबंधन धोनी की कप्तानी से खुश नहीं था और इसलिए उन्हें कप्तान पद से हटाया गया। बता दें कि धोनी की कप्‍तानी में पुणे की टीम पिछले आईपीएल में सातवें नंबर पर रही थी। इससे पहले वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के आठ साल तक कप्‍तान रहे थे।

यह भी पढ़ें- IPL Auction 2017: इन 6 दिग्गज खिलाड़ियों पर रहेगी फ्रैंचाइजी की नजर, जानें खिलाड़ियों पर कितना लगेगा दांव

इससे पहले स्मिथ राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेलते थे जबकि धोनी चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान थे। इन दोनों टीमों फिक्सिंग प्रकरण के मामले में बैन कर दिया गया है। सीजन 9 में राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स का प्रर्दशन कुछ खास नहीं रहा।

धोनी की कप्तानी ने पिछले साल खेले 14 में से केवल 5 मैच ही जीते थे। धोनी को कप्तानी से हटाने की एक और बड़ी बात उनका खराब फॉर्म भी हो सकता है। धोनी ने 12 पारियों में केवल 284 रन ही बनाए थे। उन्होंने केवल एक हाफ सेंचुरी ही लगाई थी।

वहीं आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्मिथ ने 153 के स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 270 रन बनाए थे।  पुणे टीम के मालिक संजीव गोयनका ने कहा है 'धोनी हमारे टीम के अहम हिस्सा है और उन्होंने टीम के हित में इस फैसले का स्वागत किया है।'

कब शुरु होगा आईपीएल?

इंडियन प्रीमियर लीग-2017 का पहला मैच पांच अप्रैल को हैदराबाद में खेला जाएगा, वहीं लीग का फाइनल मुकाबला इसी स्टेडियम में 21 मई को होगा। बीसीसीआई के अनुसार, पहला मैच पांच अप्रैल को मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद और पिछले साल की उप-विजेता रही टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु के बीच खेल जाएगा।