logo-image

क्रिकेट की दुनिया में जल्द ही देखने को मिल सकते हैं गेंदबाजों से जुड़े ये दो बदलाव

एमसीसी ने बयान जारी कर कहा कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और एमसीसी के बीच गेंदबाजों की सुरक्षा के लिए डिजाइन प्रॉजेक्ट लॉन्च करने को लेकर बात हुई है।

Updated on: 08 Aug 2018, 05:47 PM

नई दिल्ली:

मेलबर्न क्रिकेट क्लब (MCC) की दो दिवसीय बैठक मंगलवार को खत्म लॉर्ड्स में खत्म हुई जिसके बाद क्रिकेट की दुनिया में जल्द ही कुछ नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इन बदलावों में से गेंदबाजों के लिए प्रमुख रूप से 'शॉट क्लॉक्स' और 'हेड प्रटेक्शन' के तौर पर दो बड़े बदलाव सामने आ सकते हैं। इस बैठक में चर्चा के दौरान खेल को तेजी से आगे बढ़ाने और गेंदबाजों की सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत महसूस की गई।

हालांकि इस बैठक में 100 बॉल क्रिकेट फॉर्मेट को मान्यता देने की बात के संकेत भी मिले हैं।

एमसीसी ने बयान जारी कर कहा कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और एमसीसी के बीच गेंदबाजों की सुरक्षा के लिए डिजाइन प्रॉजेक्ट लॉन्च करने को लेकर बात हुई है।

एमसीसी ने बताया, ' हमने महसूस किया है कि बल्लेबाजों और क्षेत्ररक्षकों के लिए पहले से मौजूद सुरक्षा के तरीकों की समीक्षा करने की जरूरत भी है।'

और पढ़ें: क्रिकेट की दुनिया में जल्द ही देखने को मिल सकते हैं ये बदलाव

गौरतलब है कि एमसीसी वो संस्था है जो क्रिकेट से जुड़े नियम बनाती है और इनसे जुड़े मामलों पर आईसीसी को सुझाव देती है। जिसके बाद आईसीसी अपनी क्रिकेट कमिटी की बैठक के बाद इन सुझावों को लागू करने पर फैसला करती है।

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में कई बार देखने को मिला है कि गेंद डालने के बाद गेंदबाज तेज स्ट्रेट ड्राइव की वजह से चोटिल हुए हैं। ऐसे में गेंदबाजों को सुरक्षित करने को लेकर यह दो बड़े बदलाव जल्द ही देखे जा सकते हैं।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: सचिन तेंदुलकर की विराट कोहली को सलाह, कहा- अपने दिल की सुनो

एमसीसी ने शॉट क्लॉक की डीटेल्स नहीं बताईं लेकिन एमसीसी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इसके तहत गेंदबाजों को ओवर खत्म करने के लिए एक तय समय दिया जाएगा।