logo-image
Live

Ind vs SA: खराब रोशनी के कारण मैच रूका, साउथ अफ्रीका ने बनाई 118 रन की लीड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का आज (सोमवार) को तीसरा दिन है।

Updated on: 15 Jan 2018, 09:35 PM

नई दिल्ली:

 दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच जारी टेस्ट मैच में एक बार फिर बारिश ने बाधा डाली है। सेंचुरियन में जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को बारिश ने दस्तक दी है, जिससे मैच फिलहाल रुक गया है। इससे पहले भी, केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही बारिश ने दोनों टीमों के खेल में बाधा खड़ी की थी। 

सुपर स्पोर्ट पार्क में अपनी दूसरी पारी खेल रही दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट के नुकसान पर 68 रन बना लिए हैं और 96 रनों की बढ़त ले ली है। डीन एल्गर (29) और अब्राहम डिविलियर्स (35) नाबाद हैं। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

इस पारी में भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए हैं। इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम की पहली पारी 307 रनों पर समाप्त कर दी। 

India Vs South Africa Live Score

Live Updates

#खराब रोशनी के कारण मैच रूका, साउथ अफ्रीका ने बनाई 118 रन की लीड

# बारिश के कारण मैच रूक गया है। साउथ अफ्रीका ने अब तक 96 रन की लीड लेली है।

#एबी डी विलियर्स-डीन एल्गर ने संभाली पारी। भारत पर मेोजबान ने 88 रन की लीड बना ली है।

#टी ब्रेक तक साउथ अफ्रीका का स्कोर 60/2, भारत पर 88 रन की लीड

# साउथ अफ्रीका के 50 रन पूरे हो गए हैं। अफ्रीका की टीम ने 2 विकेट खो दिए हैं। एबी डी विलियर्स 30 और डीन एल्गर 19 रन बनाकर खेल रहे हैं।

# शुरूआती झटको के बाद साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज संभल कर खेतले हुए। मेजबान टीम का स्कोर 27 रन हुआ है 2 विकेट के नुकसान पर।

# बेहतरीन शुरूआत भारतीय गेंदबाजों ने दी है। साउथ अफ्रीका का दूसरा विकेट हाशिम आमला के रूप में गिरा है। जसप्रीत बुमराह ने दूसरा विकेट ले लिया है। 

# साउथ अफ्रीका ने 3 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम का 1 विकेट गिर गया है। जसप्रीत बुमराह ने यह विकेट लिया है। 

# दूसरी पारी में द. अफ्रीका को पहला झटका, मार्करम आउट, बुमराह पवेलियन लौटे

# भारत का नौवा विकेट गिर गया है। इशांत शर्मा को मोर्कल ने पवेलियन की राह दिखाई है। भारत का स्कोर हुआ है 306/9

# विराट कोहली ने 150 रन पूरे कर लिए हैं। कोहली ने अपनी पारी में 15 चौके लगाए हैं। भारतीय टीम का स्कोर भी 300 के पार हो गया है।

# लंच के बाद खेल शुरू हो गया है।

# लंच तक भारत का स्कोर 287 रन हुआ है। कप्तान कोहली 141 रन बना लिए हैं। उनके साथ नए बल्लेबाज इशांत शर्मा हैं।

# मोहम्मद शमी आउट हो गए हैं। उनका विकोट मोर्ने मोर्केल ने लिया है। भारतीय टीम को यह 8वां झटका लगा है। टीम का स्कोर 285/8 हुआ है।

# भारत का सातवां विकेट गिर गया है। रविचंद्रन अश्विन 38 रन बनाकर आउट हो गए हैं। 

#कप्तान कोहली ने भारतीय पारी को एक छोर से संभाल रखा है। उनके साथ अश्विन भी क्रीज पर डटे हुए हैं। भारत का स्कोर 277 रन हुआ है। अभी भी टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के पहली पारी के स्कोर से 55 रन पीछे है।

# भारत का स्कोर 265 रन हुआ है और अब भारत पहली पारी से 70 रन पीछे है। 

# भारत के 250 रन पूरा हो गया है। स्कोर 77 ओवर के बाद 259/6

# 73 ओवर का खेल खत्म हो गया है। भारत ने 236 रन बना लिए हैं। मेहमान टीम ने अपने 6 विकेट खो दिए हैं। अश्विन 23 और कोहली 106 रन बनाकर खेल रहे हैं।

# विराट कोहली (103) और आर. अश्विन (10) रन बनाकर क्रीज पर
# कगीसो रबाडा की बॉल पर हार्दिक पंड्या रनआउट (टोटल स्कोर: 209/6)

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान अफ्रीका ने 335 रन बनाए। शुरुआती झटको के बाद दूसरे दिन रविवार को साहसिक कप्तानी पारी खेल कर कोहली ने भारतीय पारी को संभाले रखा है। 

भारत ने जल्द खो दिए 5 विकेट

अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को लोकेश राहुल के (10) के रूप में पहला झटका लगा। राहुल को मोर्ने मोर्कल ने 28 के कुल स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच किया। अगली ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए।

इसके बाद विजय और कोहली ने टीम को संभाला और टीम को 107 रनों तक पहुंचा दिया। विजय अपने अर्धशतक से चार रन दूर थे तभी केशव महाराज की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों में जा समाई।

रोहित शर्मा 10 रनों का ही योगदान दे सके। वह 132 के कुल स्कोर पर कागिसो रबादा की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। पार्थिव पटेल को इस मैच में पदार्पण कर रहे लुंगी नगिडी ने अपना पहला शिकार बनाया। नगिडी की एक गेंद पार्थिव के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के हाथों में गई।

दक्षिण अफ्रीका की पारी

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन की शुरुआत पहले दिन (शनिवार) के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों से की थी। टीम दूसरे दिन के पहले सत्र में अपने खाते में 66 रन जोड़ कर पवेलियन में बैठ गई। अगर भारतीय फील्डर कैच नहीं छोड़ते तो वह इससे पहले भी पवेलियन लौट सकती थी।

दक्षिण अफ्रीका को दिन का पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया। उन्होंने केशव महाराज (18) को 282 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए।

शमी टेस्ट में विकेटों का शतक लगाने वाले 21वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। वहीं वह इस मुकाम को हासिल करने वाले भारत के सातवें तेज गेंदबाज हैं। शमी ने 29वें मैच में यह उपलब्धी हासिल की।

इसके बाद डु प्लेसिस को कागिसो रबादा (11) का साथ मिला और दोनों ने टीम का स्कोर 324 तक पहुंचा दिया। ईशांत शर्मा की गेंद पर हार्दिक पांड्या के हाथों लपके जाने से पहले रबादा को कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्लिप में विराट कोहली ने जीवनदान दिया।

दूसरे छोर से स्कोरबोर्ड को चालू रखने वाले फाफ डु प्लेसिस की 142 गेंदों की पारी का अंत ईशांत ने उन्हें बोल्ड कर किया। डु प्लेसिस ने अपनी पारी में नौ चौके लगाए। मोर्ने मोर्केल (6) को अश्विन ने मुरली विजय के हाथों कैच करा मेजबान टीम की पारी का अंत किया।

भारत की तरफ से अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए हैं। ईशांत ने तीन और शमी को एक सफलता मिली।

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 11: इस वजह से शो की विनर बनीं शिल्पा शिंदे, देखें पूरा सफर