logo-image

कोहली की टीम इंडिया के नये धुरंधर- बुमराह, जाधव, नायर , जयंत और चहल

जीत के असली हकदार भारत के कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे जो टीम इंडिया के अगले बड़े नाम होंगे। इन नये सितारों ने टीम इंडिया में शामिल होकर कई धुरंधर खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया।

Updated on: 02 Feb 2017, 03:38 PM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड खिलाफ जारी सीरीज खत्म हो चुकी है। 5 टेस्ट मैच, 3 वनडे मैच और 3 टी-20 मैच की एंटिनी डी मैलो ट्रॉफी भारत के नाम आयी। विराट कोहली की कप्तानी में खेली गई इस पूरी सीरीज में सिर्फ और सिर्फ भारत का जलवा रहा। एक तरफ जहां भारत ने टेस्ट सीरीज में 4-0 से इंग्लैंड का सूपड़ा साफ किया तो वहीं भारत ने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की। हालांकि 3 टी-20 मैच की सीरीज में इंग्लैंड ने कुछ वापसी की कोशिश की लेकिन इसमें भी मॉर्गन की टीम को हार का सामना करना पड़ा।

भारत-इंग्लैंड सीरीज में भारतीय ने कई उतार चढ़ाव देखे लेकिन जीत अंत में टीम इंडिया के हाथ लगी। लेकिन इस जीत के असली हकदार भारत के कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे जो टीम इंडिया के अगले बड़े नाम होंगे। इन नये सितारों ने टीम इंडिया में शामिल होकर कई धुरंधर खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। इस जीत ने भारत को कई ऐसे नाम दिए जो भारतीय टीम का भविष्य हैं। तो आईये जानते हैं कौन रहे इंग्लैंड सीरीज के नये हीरो-

यह भी पढ़ें- ट्रंप के फैसले की आंच अब भारत पर, कश्मीर के दो खिलाड़ियों को वीजा देने से किया इनकार

जयंत यादव-

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जयंत यादव नाम का एक और नया सितारा उभरा। जयंत ने ऑलराउंडर प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया। हरियाणा के प्रतिभाशाली खिलाड़ी जयंत यादव ने नौवें नंबर पर खेलते हुए भारत के लिए टेस्ट शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। जयंत ने अपनी पारी में कुल 104 रन बनाए। उन्होंने 204 गेंदों पर 15 चौके जड़े। जयंत ने तीन टेस्ट में 4 पारियों में 1 शतक और एक अर्धशतक के साथ 221 रन बनाए।

मजबूत बल्लेबाजी के साथ जयंत ने गेंदबाजी में भी अपना लोहा मनवाया। जयंत ने तीन टेस्ट मैचों में 266 रन देकर नौ विकेट लिए। विशाखापट्टनम टेस्ट में डेब्यू करने वाले इस ऑलराउंडर ने अपने पहले ही टेस्ट में 4 विकेट झटके।

करुन नायर

कर्नाटक की तरफ से खेलने वाले करुण के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें 11 जुलाई को जिम्बॉब्वे के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया गया। हालांकि अपने डेब्यू मैच में सिर्फ 7 रन ही बना सके। इसके बाद करुण को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में जगह मिली। पहले दो टेस्ट में मिली जगह को करुण ठीक से भुना नहीं पाए और सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। लेकिन करुण का धमाका अभी बाकी था। चेन्नई टेस्ट खेलने उतरे करुण ने न सिर्फ रन बनाए बल्कि इतिहास भी बना डाला।

यह भी पढ़ें- Video: भारत ने इंग्लैंड को 75 रनों से दी शिकस्त, टी 20 सीरीज पर जमाया कब्जा

करुण ने इस मैच में न केवल टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया, बल्कि इस शतक को तिहरे शतक में बदलकर नया रिकॉर्ड बना डाला। वह ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बने। वह भारत की ओर से तिहरा शतक लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे बल्लेबाज भी बन गए। करुन ने 3 टेस्ट मैच की 3 पारियों में 320 रन बनाए। करुण की पारी के बदौलत भारत ने सब तक का सबसे बड़ा स्कोर 759 बनाया।

केदार जाधव

टेस्ट के बाद बारी आई वनडे सीरीज और इसमें नये सितारों का जलवा देखने को मिला। कप्तान कोहली के पहले वनडे मैच में शतक लगाने के बावजूद सबका ध्यान केदार की पारी ने खीचा। केदार ने पहले वनडे में धुराधार पारी खेलते हुए 76 बॉल पर 120 रन बनाये। वहीं तीसरे वनडे में केदार का बल्ला जमकर चला।

केदार ने 75 बॉल पर 90 रन बनाकर टीम इंडिया में अपनी ताल ठोकी। केदार भारत-इंग्लैंड सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। 3 मैचों की इस सीरीज में केदार के बल्ले से 232 रन निकले।

यह भी पढ़ें- टी-20 करियर में धोनी ने लगाया पहला अर्धशतक

यजुवेन्द्र चहल

भारतीय दर्शक चेन्नास्वामी स्टेडियम में बुधवार रात को उस वक्त खुशी से चहचहा उठे, जिस वक्त टीम इंडिया के शानदार युवा बॉलर युजवेंद्र चहल ने एक के बाद एक विकेट लेकर अंग्रेजों के पस्त कर दिया। टी20 सीरीज के आखिरी मैच में चहल ने ना केवल मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता बल्कि वो मैन ऑफ द सीरीज भी चुने गए। बेंगलुरू टी20 में 25 रन देकर 6 विकेट लिए, जिसके चलते इंग्लैंड की पूरी टीम मात्र 16.1 ओवरों में 127 रन बनाकर ढेर हो गई।

यजुवेन्द्र की इस जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत सीरीज में ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे बल्कि 6 विकेट लेने वाले अजंता मेंडिस के बाद दुनिया के दूसरे गेंदबाज रहे।

जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर टी20 मैच के अंतिम ओवर में दमदार गेंदबाजी कर टीम इंडिया को जीत दिलाकर जसप्रीत बुमराह दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी। मैच में जब टीम इंडिया की हार लगभग तय लग रही थी तभी कप्तान विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह को गेंद थमाई। इसके बाद इस युवा गेंदबाज ने ऐसा कारनामा किया जैसे युद्ध के मैदान में 'बैलिस्टिक मिसाइल' दुश्मन के छक्के छुड़ा देती है।

बुमराह का एक्शन दूसरे गेंदबाजों से बिल्कुल अगल है। कुछ लोग इन्हें श्रीलंका के लासिथ मलिंगा से भी करते हैं। वे मलिंगा की तरह ही यॉर्कर भी डालते हैं। बुमराह को टीम इंडिया के गेंदबाजी का भविष्य कहा जा रहा है। बुमराह ने तीन टी-20 में 5 विकेट लिए। जिसमें 14 रन पर 3 सर्वाधिक का शानदार स्पेल भी शामिल है।