logo-image

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर बनीं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने महिला क्रिकेट के इतिहास में नया कीर्तिमान रचा है

Updated on: 10 May 2017, 11:26 AM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने महिला क्रिकेट के इतिहास में नया कीर्तिमान रचा है। झूलन गोस्वामी महिला वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं।

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला गेंदबाज कैथरीन फिट्सपैट्रिक के 180 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़कर ये मुकाम हासिल किया है। झूलन गोस्वामी 153 वनडे मैचों में अबतक 181 विकेट ले चुकी हैं। 34 साल की झूलन गोस्वामी मूल तौर पर बंगाल के नादिया की रहने वाली है और 2002 से भारतीय महिला टीम की तेज गेंदबाज रही हैं।

झूलन ने सबसे ज्यादा विकेट लेने का ये रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही चार देशों की सीरीज में बनाया है। झूलन गोस्वामी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट वनडे, टेस्ट और टी 20 को मिलाकर अब तक 271 विकेज ले चुकी हैं। गेंदबाजी के साथ ही झूलन बल्लेबाजी में भी अपना जौहर कई बार दिखा चुकी हैं। टीम के मुसिबत में फंसने पर इन्होंने 2 बार अर्ध शतक लगाकर टीम को मुश्किलों से भी निकाला है।

झूलन गोस्वामी के गेंदबाजी की सबसे बड़ी खासियत इनका एक्सट्रा बाउंस है जिसके जरिए ये बल्लेबाजों को आसानी से पवेलियन भेज देती हैं। झूलन गोस्वामी करीब 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करती हैं।

ये भी पढ़ें: क्रिस लिन का अर्धशतक हुआ बेकार, किंग्स इलेवन पंजाब ने केकेआर को 14 रनों से हराया

झूलन ने टेस्ट करियर में 1 बार एक पारी में 10 विकेट भी चटकाए हैं। साल 2007 में इनके प्रदर्शन के लिए आईसीसी ने इन्हें वीमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के सम्मान से भी नवाजा था। झूलन गोस्वामी को साल 2010 में अर्जुन अवॉर्ड और साल 2012 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

खासबात ये है कि झूलन गोस्वामी बचपन में क्रिकेटर नहीं बल्कि फटबॉलर बनना चाहती थीं।

ये भी पढ़ें: आप नेता कपिल मिश्रा का अनशन शुरु, फोन पर मिली जान से मारने की धमकी, केजरीवाल को फिर लिखा खुला पत्र