logo-image

ऑस्ट्रेलियन टीम के बाद स्टीव स्मिथ से IPL की कप्तानी भी छिनी, रहाणे राजस्थान रॉयल्स के नए कप्तान

बॉल टेंपरिंग के मामले में ऑस्ट्रेलियन टीम की कप्तानी से हाथ धो चुके स्टिव स्मिथ को आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स की कप्तान पद से भी हटा दिया गया है।

Updated on: 26 Mar 2018, 03:54 PM

नई दिल्ली:

गेंद से छेड़खानी को लेकर विवादों में घिरे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से हटने का फैसला किया है। स्मिथ के इस फैसले को बाद फ्रेंचाइजी ने अंजिक्य रहाणे को टीम का कप्तान बनाया है। फ्रेंचाइजी ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। 

फ्रेंचाइजी द्वारा जारी किए गए बयान में टीम के हेड ऑफ क्रिकेट जुबीन भरूचा ने कहा, 'हम स्मिथ से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। स्मिथ का मानना है कि मौजूदा परिस्थति में राजस्थान रॉयल्स के लिए सही यही होगा की वह कप्तानी छोड़ दें ताकि टीम बिना किसी परेशानी के आईपीएल की तैयारी शुरू कर सके। उन्होंने बीसीसीआई के अधिकारियों और अपने प्रशंसकों का उनका समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा किया है।'

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियन सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़ा गए था। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद ऑस्ट्रेलाई कप्तान स्टीव स्मिथ गेंद से छेड़छाड़ की बात स्विकार करते हुए गलती मान ली थी।

स्मिथ द्वारा गेंद से छेड़छाड़ की बात मानने के बाद पूरी दुनिया में उनकी और ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम की किरकिरी हो रही है। 

आपको बता दे कि दो साल बाद राजस्थान रॉयल आईपीएल में वापसी कर रही है। राजस्थान की टीम ने इस सीजन के लिए स्मिथ को कमान सौंपी थी। आईपीएल 2017 में स्मिथ राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम के कप्तान थे और उनकी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था।

क्या है मामला जिसको लेकर गई स्मिथ की कप्तानी

आपको बता दे कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़ा गए था। एक वीडियो में साफ-साफ देखा गया कि उन्होंने अपने ट्राउजर से पीले रंग का कुछ चीज निकालकर गेंद पर लगाया।

इस घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मान ली थी।

आसीसी ने लगाया है 1 मैच का प्रतिबंध

आसीसी ने स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग मामले में रविवार को सजा सुनाई। आईसीसी ने रविवार को स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और बेनक्रॉफ्ट के हिस्से तीन नकारात्मक अंक डाल दिए हैं। स्मिथ पर 100 फीसदी मैच फीस व बेनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है।