logo-image

IPL 2018: तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी कोलकाता नाइट राइडर्स, दिनेश कार्तिक होंगे कप्तान

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम तीसरी बार खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी।

Updated on: 02 Apr 2018, 12:02 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम तीसरी बार खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी।

हालांकि इस आईपीएल में केकेआर की टीम अपने पूर्व कप्तान गौतम गंभीर को याद करेगी। इस बार केकेआर की कमान भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों में होगी।

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को केकेआर की कप्तानी सौंपी गई है। कार्तिक ने हाल में श्रीलंका में आयोजित निदाहास टी20 ट्रोफी के फाइनल में कमाल का प्रदर्शन करते हुए अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम इंडिया को खिताबी जीत दिलाई थी।

दो बार की चैंपियन केकेआर टीम के प्रशंसकों को कार्तिक से उसी तरह के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

केकेआर टीम का मंत्र 'करो, लड़ो और जीतो' और टीम अपने इसी मंत्र से तीसरी बार लीग के खिताब पर कब्जा करना चाहेगी।

और पढ़ें: IPL 2018: चौथी बार खिताब जीतने उतरेगी मुंबई, देखिए कैसी है टीम

केकेआर टीम में इस बार 19 खिलाड़ी शामिल हैं और टीम में सबसे बड़ा बदलाव उसके कप्तान के रूप में हुआ है। अनुभवी गौतम गंभीर आईपीएल के 11वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करते नजर आएंगे।

केकेआर की बल्लेबाजी की बात करें तो टीम में कार्तिक के अलावा उप-कप्तान रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन शामिल हैं जो टी 20 में शानदार बल्लेबाजी करते हैं। उनके अलावा टीम में काफी युवा खिलाड़ी हैं जिनमें नीतीश राणा और शुबमन गिल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े और रिंकू सिंह के नाम आते हैं।

केकेआर टीम में अनुभवी पीयूष चावला के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव शामिल हैं जो किसी भी बल्लेबाज की फॉर्म बिगाड़ सकते हैं। इसके अलावा वेस्ट इंडीज के सुनील नरेन भी टीम में हैं जिन्होंने पिछले सीजन में बल्लेबाजी से भी कमाल दिखाया था।

मिशेल स्टार्क और अनुभवी मिशेल जॉनसन टीम के पेसर हैं। उनके अलावा अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए दमदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटि टीम को मजबूती देने की कोशिश करेंगे।

वेस्ट इंडीज के आंद्रे रसेल और भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी शिवम मावी कोलकाता टीम के ऑलराउंडर हैं। उनके अलावा सुनील नरेन ने पिछले सीजन में ओपनिंग की थी और कुछ तेज-तर्रार पारियां खेली थीं।

साउथ अफ्रीका के 28 वर्षीय क्रिकेटर कैमरन डेलपोर्ट भी कोलकाता टीम में शामिल किए गए हैं। डेलपोर्ट को हालांकि एक भी इंटरनैशनल मैच खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन उनके पास टी20 का अच्छा अनुभव है।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीमः

सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, क्रिस लिन, मिशेल स्टार्क, दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मवी, मिशेल जॉनसन, शुबमन गिल, विनय कुमार, रिंकू सिंह, कैमरन डेल्पोर्ट, जवन सियरलेस, अपूर्व वानखेडे, इशांक जग्गी

और पढ़ेंः IPL 2018: किंग्स इलेवन पंजाब में युवराज सिंह की फिर हुई वापसी, देखिए पूरी टीम