logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IPL 2018: चेन्नई सुपर किंग्स की दो साल बाद वापसी, धोनी की टीम है खिताब की प्रबल दावेदार

मैच फिक्सिंग के कारण दो साल का बैन हटने के बाद सीएसके की टीम अपने पुराने कप्तान कैप्टन कूल महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में सात साल बाद खिताब जीतने की पूरी कोशिश करेगी।

Updated on: 02 Apr 2018, 11:56 AM

highlights

  • दो साल का बैन हटने के बाद सीएसके खिताब जीतने का प्रबल दावेदार
  • आठ टूर्नामेंट में दो सीजन अपने नाम करने के साथ चार बार उपविजेता भी रही है
  • टीम में धोनी, रैना और जडेजा जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के साथ युवाओं का साथ

नई दिल्ली:

7 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के 11वें सीजन के लिए सभी आठ टीमें अपना दमखम दिखाने को तैयार है। दो साल बाद फटाफट क्रिकेट के इस टूर्नामेंट में वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की टीम एक बार फिर खिताब जीतने का प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

मैच फिक्सिंग के कारण दो साल का बैन हटने के बाद सीएसके की टीम अपने पुराने कप्तान कैप्टन कूल महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में सात साल बाद खिताब जीतने की पूरी कोशिश करेगी।

बता दें कि जुलाई 2015 में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नियुक्त की गई लोढ़ा समिति ने राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल से दो साल के लिए बैन कर दिया था।

बेंगलुरु में 27-28 जनवरी 2018 को हुई नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी को अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का अधिकार मिला था और राइट टू मैच कार्ड के तहत अधिकतम दो खिलाड़ियों को चुनना था।

ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स ने नीलामी में अपने कोर तीन खिलाड़ियों एम एस धोनी (कप्तान), रविंदर जडेजा और सुरेश रैना को रखा। आईपीएल के दो सीजन (2010 और 2011) में खिताब अपने नाम कर चुकी सीएसके की टीम फिर से धुरंधर धोनी, रविंदर जडेजा और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों से सजी है।

आईपीएल के पिछले 10 संस्करणों में सबसे सफलतम टीम रहने वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने आठ टूर्नामेंट में दो सीजन अपने नाम करने के साथ चार बार उपविजेता भी रही है।

सबसे खास बात यह है कि चेन्नई सुपर किंग्स के 25 खिलाड़ियों में इस बार ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वाटसन, वेस्टइंडीज के धुंआधार खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर जैसे गेंदबाज और अनुभवी खिलाड़ियों से भरी पड़ी है।

इसके अलावा भारतीय टीम में शानदार फॉर्म में चल रहे ऑलराउंडर केदार जाधव से टीम को काफी मजबूती मिलने वाली है। पिछले कुछ समय से अच्छे फॉर्म में चल रहे जाधव को चेन्नई ने इस बार 7.8 करोड़ रुपये में खरीदा था।

सीएसके ने क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल करने के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को जगह दी है। इससे टीम में अच्छे सामंजस्य बनने की संभावना है।

चेन्नई के स्टार स्पिनर रहे रविचंद्रण अश्विन की कमी टीम को जरूर खलेगी जिसे किंग्स इलेवन पंजाब ने इस बार नीलामी में 7.2 करोड़ में खरीद लिया था। लेकिन इमरान ताहिर और भज्जी जैसे गेंदबाजों के दम पर टीम मजबूत स्थिति में दिख रही है।

और पढ़ें: IPL 2018 : 10 सीजन, हर बार दावेदारी, फिर भी खाली हाथ, क्या 'चोकर्स' बन रही है कोहली एंड कंपनी?

हालांकि ज्यादा स्पिनरों के साथ खेलने का रिस्क लेने वाले कप्तान धोनी अगर प्लेइंग-11 में ऑलराउंडर खिलाड़ियों को रखते हैं तो उन्हें किसी अच्छे खिलाड़ी को बैठाना भी पड़ सकता है।

इसके अलावा न्यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल सैंटनर की घुटने के चोट के कारण टीम में खेलना नामुमकिन लग रहा है। सैंटनर को सीएसके ने 50 लाख रुपये में खरीदा था। अब नहीं बिके खिलाड़ियों में 50 लाख या उससे नीचे की बेस प्राइस पर चेन्नई एक खिलाड़ी को खरीद सकती है।

पीली जर्सी वाली चेन्नई सुपर किंग्स न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और अपने पहले कोच स्टीवन फ्लेमिंग के गाइडेंस में एक बार फिर अच्छी तैयारी में जुटी है।

चेन्नई सुपर किंग्स अपना पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल के अपने चिर प्रतिद्वंदी और तीन बार विजेता रह चुकी मुंबई इंडियंस के साथ खेलेगी। वहीं अपना पहला घरेलू मैच एम ए चिदंबरम स्टेडियम में 10 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलेगी।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), सुरेश रैना, रविंदर जडेजा, केदार जाधव, शेन वाटसन, हरभजन सिंह, ड्वेन ब्रावो, मुरली विजय, फॉफ डु प्लेसिस, कर्ण शर्मा, शर्दुल ठाकुर, अंबाती रायडू, मार्क वुड, सैम बिलिंग्स, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, लुंगिसनी निदि, केएम आसिफ, एन जगदीसन, कनिष्क सेठ, मोनू सिंह, ध्रुव शोरे, क्षितिज शर्मास, चैतन्य विश्नोई।

और पढ़ें: IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी में किंग्स इलेवन पंजाब जीत पाएगा अपना पहला खिताब